PM मोदी को 7 महीने में मिले 9.67 लाख के तोहफे, Auction का आखिरी दिन आज

संस्‍कृति मंत्रालय पीएम नरेंद्र मोदी को देश-विदेश के दौरों और अतिथियों से मिले उपहारों की नीलामी कर रहा है.

राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल (NSA Ajit Doval) को शहद की एक दर्जन बोतलों समेत 23,800 रुपये के उपहार मिले हैं. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को मिले तोहफों की ऑनलाइन नीलामी (Online Auction) का आज आखिरी दिन है. उन्‍हें कुल 2,772 उपहार मिले हैं. वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) को मिले 20 तोहफों का अभी मूल्‍यांकन (Valuation) नहीं हो पाया है. वहीं, गुमनाम लोगों ने अफसरों को आई-फोन और सोने के बिस्किट भी भेजे हैं.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) देश-विदेश में जहां भी जाते हैं, उनसे मुलाकात करने वाले लोग उन्‍हें खूब तोहफे (Gifts) देते हैं. संस्‍कृति मंत्रालय पीएम मोदी को देश-विदेश के दौरों और अतिथियों से मिले उपहारों की नीलामी (Auction) कर रहा है. पीएम मोदी को पिछले सात महीने में 2,772 उपहार मिले हैं. इनमें पेटिंग्स, स्मृति चिह्न, मूर्तियां, शॉल, पगड़ी और वाद्ययंत्र तक हैं. 14 सितंबर से शुरू हुई नीलामी का आज यानी 3 अक्टूबर को आखिरी दिन है. इससे मिलने वाली रकम का इस्तेमाल नमामि गंगे परियोजना में किया जाएगा.

    किर्गिस्तान के राष्ट्रपति ने दिया 75 हजार रुपये का समोवर
    विदेश मंत्रालय (External Affairs Ministry) से जारी लिस्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री को इस साल जनवरी से जुलाई के बीच विदेश से 43 तोहफे मिले. इनमें 75 हजार रुपये का समोवर भी है, जो किर्गिस्तान के राष्ट्रपति जेनेबकोव ने मोदी को दिया था. समोवर मेटल का बड़ा जार होता है, जिसका इस्तेमाल सोवियत संघ से अलग हुए देशों में पानी गर्म करने के लिए किया जाता है. प्रधानमंत्री के अलावा उनके मंत्रियों (Ministers) और अफसरों (Officers) को भी उपहार मिले हैं. इस साल सबसे महंगा उपहार पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज (Sushama Swaraj) को अप्रैल में मिला था, जिसकी कीमत 6.7 करोड़ है.

    अफसरों को शहद से लेकर शराब तक उपहार में मिले
    भारत सरकार के विभिन्न अफसरों को इस साल उपहार में शहद, शराब की बोतलों से लेकर साड़ियां और सोने की चूड़ियां तक मिली हैं. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल (Ajit Doval) को शहद की 12 बोतलें उपहार में मिलीं, तो विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar) को 10 हजार की साड़ी मिली है. वहीं, इराक (Iraq) की राजधानी बगदाद में भारतीय दूतावास के अफसरों को सोने की चूड़ियां गिफ्ट में मिलीं. इनकी कीमत 31 हजार रुपये आंकी गई है. मंत्रालय में डायरेक्टर अमित तेलंग को शराब की तीन बोतलें मिलीं, जिनकी कीमत करीब साढ़े चार हजार रुपये है. 2016 से 2018 के दौरान सरकार के विभिन्न पदाधिकारियों को गुमनाम लोगों ने आईफोन, सोने के बिस्किट से लेकर भगवद्गीता तक भेजी है.

    एनएसए अजित डोभाल को शहद की 12 बोतलें, तो विदेश मंत्री एस. जयशंकर को 10 हजार की साड़ी मिली उपहार में मिली है.


    सुषमा स्वराज को सबसे ज्यादा 6.74 करोड़ के उपहार मिले
    सबसे ज्यादा और सबसे महंगे उपहार पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को मिले. दैनिक भास्‍कर डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल जनवरी से जून तक उन्हें 44 तोहफे मिले, जिनकी कीमत 6.74 करोड़ रुपये आंकी गई. इनमें हीरे, नीलम की ज्वैलरी से लेकर फूलदान, शॉल, पेंटिंग्स से लेकर कारपेट और गोल्डन मास्क तक हैं. उन्हें सिल्वर-डायमंड एमराल्ड ज्वैलरी सेट मिला है, जिसकी कीमत 6.70 करोड़ रुपये है. इसके अलावा उन्‍हें 1.14 लाख रुपये कीमत की गोल्ड ज्वैलरी भी मिली है. पूर्व रक्षा मंत्री और मौजूदा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) को 20 गिफ्ट मिले हैं, जिनमें ज्यादातर का मूल्‍यांकन (Valuation) नहीं हो पाया है.

    मंत्रियों, अफसरों को विदेशों से मिले गिफ्ट को लेकर नियम
    गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) की ओर से केंद्र और राज्यों के मंत्रियों के लिए जारी 'कोड ऑफ कंडक्ट फॉर मिनिस्टर्स' के नियम-4.2 के मुताबिक इन उपहारों को दो श्रेणियों में बांटा गया है. पहली कैटेगरी में स्वॉर्ड ऑफ ऑनर या औपचारिक वस्त्र जैसे प्रतीकात्मक उपहार हैं. इन्हें मंत्री, अधिकारी अपने पास रख सकते हैं. दूसरी कैटेगरी में गैर-प्रतीकात्मक वस्तुएं हैं. अगर उपहार की कीमत पांच हजार रुपये तक है तो उसे प्राप्तकर्ता अपने पास रख सकता है. इससे ज्‍यादा कीमत का होने पर उसे विदेश मंत्रालय के तोषाखाना को सौंपना होता है. पांच हजार रुपये से अधिक कीमत की कारपेट्स, पेंटिंग्स, फर्नीचर को राष्ट्रपति भवन, प्रधानमंत्री निवास और राज्यों के मामले में राजभवन में रख दिया जाता है.
    (स्रोत- विदेश मंत्रालय, गृह मंत्रालय, पीएममेमेंटोज़)

    ये भी पढ़ें:

    पंजाब सरकार के न्योते पर करतारपुर जाएंगे मनमोहन, PM मोदी करेंगे उद्घाटन

    अब 40 मिनट में डोकलाम पहुंच जाएगी भारतीय सेना, मोदी सरकार ने बनवाई सड़क

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.