जम्मू और कश्मीर के लिए मेट्रो का तोहफा, श्रीनगर में दौड़ेगी देश की सबसे सुंदर मेट्रो

पहली बार जम्मू-कश्मीर की दोनों ही राजधानियों श्रीनगर और जम्मू में मेट्रो चलाने का ऐलान हुआ है. वह भी इस योजना को चार सालों के अंदर पूरा किया जाना है.

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 5:06 PM IST
जम्मू और कश्मीर के लिए मेट्रो का तोहफा, श्रीनगर में दौड़ेगी देश की सबसे सुंदर मेट्रो
जम्मू-कश्मीर की दोनों राजधानियों जम्मू और कश्मीर में मेट्रो ट्रेन चलाने का ऐलान हुआ था (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 5:06 PM IST
पहली बार जम्मू-कश्मीर की दोनों ही राजधानियों श्रीनगर और जम्मू में मेट्रो चलाने का ऐलान हुआ है. वह भी इस योजना को चार सालों के अंदर पूरा किया जाना है. इस फैसले की घोषणा जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने गुरुवार को की है.

राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने यह भी कहा है कि लाइट रेल सिस्टम वाली मेट्रो को बनाने का काम जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा. माना जा रहा है कि कश्मीर मेट्रो देश की सबसे सुंदर नज़ारे दिखाने वाली मेट्रो होगी.

जम्मू, कश्मीर मेट्रो के लिए विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट की जा रही तैयार
इन दोनों ही शहरों में मेट्रो के पहले चरण को पूरा करने की अनुमानित लागत 8,500 करोड़ की मंजूरी सरकार को मिल चुकी है. इस खर्चे की भरपाई कर्ज के जरिए, राज्य की इक्विटी और केंद्रीय मदद के जरिए की जाएगी.

राज्यपाल के प्रशासन ने दो लाइट रेल ट्रांसिट सिस्टम के लिए दो जमीन से ऊपर बनाए जाने वाले कॉरिडोर के विकल्पों के लिए अनुमति दे दी है. जम्मू-कश्मीर के प्लानिंग डिपार्टमेंट के मुख्य सचिव रोहित कंसल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि इस प्रोजेक्ट के लिए रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकॉनमिक सर्विसेज नाम की कंपनी विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट्स तैयार कर रही है.

कश्मीर में इन जगहों पर जाएगी मेट्रो
कंसल, जो कि राज्य सरकार के प्रवक्ता भी हैं, उन्होंने बताया कि HMT, इंद्रा नगर और बेमीना से उस्मानाबाद और हजारीबाग को पहले चरण के मेट्रो निर्माण में जोड़ा जाएगा. उन्होंने बताया कि इन स्टेशनों के बीच की दूरी 25 किमी है, जिनके बीच 24 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे.
Loading...

इसी तरह से दूसरे चरण के मेट्रो निर्माण में इंद्रा नगर के कॉरिडोर को पम्पोर बस स्टैंड और हजारी बाग से जोड़ा जाएगा. इस तरह से यह 17.5 किमी का स्ट्रेच होगा, जिसमें 14 रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे.

जम्मू में इन जगहों पर जाएगी मेट्रो
जम्मू शहर में मेट्रो के पहले चरण में बनतालाब से ग्रेटर कैलाश और उधेवाला से प्रदर्शनी मैदान तक जोड़ा जाएगा. यह कुल मिलाकर 23 किमी का स्ट्रेच होगा, जिसके बीच में 23 स्टेशन होंगे.

कंसल ने यह भी बताया कि दूसरे चरण में जम्मू में ग्रेटर कैलास से बारी ब्राह्मणा रेलवे स्टेशन और प्रदर्शनी मैदान से सतवारी चौक और जम्मू एयरपोर्ट को जोड़ा जाएगा. यह कुल 20.5 किमी का स्ट्रेच होगा, जिसके बीच में 17 स्टेशन होंगे.

स्मार्ट बसें भी चलाई जाएंगी, बदलेगी इन राजधानियों की तस्वीर
मुख्य सचिव कंसल ने बताया कि लाइट रेलवे सिस्टम, भारत में पहला होगा, जिसमें कम पैरों की आवाज, कम शोर, ज्यादा आराम, सुंदरता के दर्शन और आसपास के इलाके देखने जैसी सुविधाएं मिलेंगीं. राज्य सरकार ने दो मास रैपिड ट्रांसिट कॉर्पोरेशन बनाने का प्रस्ताव भी रखा है ताकि शहरों के अंदर बसें चलाने के लिए प्राथमिक कदम उठाए जा सकें. इन शहरों में एप्लीकेशन पर आधारित, एसी वाली स्मार्ट बसें चलाए जाने की योजना है, इन बसों में ऑटोमैटिक टिकट की सुविधा भी होगी.

उन्होंने यह भी कहा कि दोनों ही राजधानियों में मेट्रोपॉलिटिन रीजनल डेवलपमेंट अथॉरिटी भी बनाई जाएंगीं ताकि वे इन सभी प्रोजेक्ट्स की देखरेख और इनका निरीक्षण कर सकें.

यह भी पढ़ें: शोपियां में एनकाउंटर, ढेर किया गया हिज्बुल का आतंकी
First published: July 5, 2019, 5:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...