Home /News /nation /

जल्द बनेगी थिएटर कमांड! रक्षा मंत्रालय ने सेनाओं से कहा-अप्रैल तक सौंपें स्टडी

जल्द बनेगी थिएटर कमांड! रक्षा मंत्रालय ने सेनाओं से कहा-अप्रैल तक सौंपें स्टडी

रक्षा मंत्रालय ने सेनाओं को स्टडी सौंपने को कहा है. (सांकेतिक तस्वीर)

रक्षा मंत्रालय ने सेनाओं को स्टडी सौंपने को कहा है. (सांकेतिक तस्वीर)

Theatre Command Studies: रक्षा मंत्रालय ने तीनों सेनाओं से कहा है कि थियेटर कमांड के स्ट्रक्चर को लेकर अलग-अलग स्टडी की जाए और इसे अगले अप्रैल महीने तक सौंप दिया जाए. इससे पहले सोमवार को सीडीएस बिपिन रावत की अध्यक्षता में तीनों सेनाध्यक्षों की हाईलेवल बैठक हुई. बैठक में स्टडी का काम चुने गए अधिकारियों को सौंपा गया.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. केंद्रीय रक्षा मंत्रालय (Defense Ministry) ने सेनाओं की थिएटर कमांड बनाने की दिशा में नया कदम उठाया है. मंत्रालय के अधीन डिपार्टमेंट ऑफ मिलिट्री अफेयर्स (DMA) ने तीनों सेनाओं से कहा है कि थियेटर कमांड के स्ट्रक्चर को लेकर अलग-अलग स्टडी की जाए और इसे अगले अप्रैल महीने तक सौंप दिया जाए. इससे पहले सोमवार को सीडीएस बिपिन रावत की अध्यक्षता में तीनों सेनाध्यक्षों की हाईलेवल बैठक हुई. बैठक में स्टडी का काम चुने गए अधिकारियों को सौंपा गया.

    समाचार एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट की है कि आर्मी की तरफ से सेंट्रल आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल वाईके डिमरी और साउथ वेस्टर्न आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट नजरल अमरदीप सिंह भिंडर को ये स्टडी करने को कहा गया है.

    दरअसल भारतीय सेना अभी अपने आधुनिकीकरण के दौर से गुजर रही है. तीनों सेना के बीच बेहतर तालमेल बनाने के लिए थियेटर कमांड बनाने की प्रक्रिया पिछले कुछ सालों से जारी है. चूंकि तीनों सेना को थियेटर में बांटना एक चुनौती पूर्ण काम है. रिपोर्ट आई थी कि थियेटर कमांड को अस्तित्व में आने में तकरीबन तीन साल का समय और लगेगा.

    कुल चार कमांड की आई थी खबर
    इससे पहले खबर आई थी कि भारत में कुल चार कमांड बानाए जाएंगे. जिसमें दो थलसेना जिसमें वेस्टर्न थियेटर कमांड पाकिस्तान और इस्टर्न थियेटर कमांड चीन के लिये होगी तो वही वायुसेना के लिए एयर डिफेंस कमांड और नौसेना के लिए एक कमांड होगी. इस वक्त तीनों सेना के कुल 17 कमांड है जिन्हें एक साथ मिलाकर चार थियेटर कमांड बनाए जाएंगे.

    वही सेना के नॉर्दर्न कमांड को इन थियेटर कमांड से बाहर रखा गया है इस कमांड का पूरा फ़ोकस जम्मू- कश्मीर और लद्दाख पर केंद्रित होगा. साथ ही जम्मू कश्मीर में एयरफोर्स के एयर ऑफिसर कमांडिंग को भी इस थियेटर कमांड से बाहर रखा जाएगा और ये दोनो अपने मौजूदा स्वरूप में ही रहेंगी.

    Tags: Defense minister, Indian army

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर