हाइवे बनाने के लिए असम में बिना नुकसान पहुंचाए ऐसे हटाई गई मस्जिद

(image credit: ANI)

हाइवे बनाने के लिए मस्जिद के एक हिस्से को बिना नुकसान के हटाकर दूसरी जगह स्थापित किया जा रहा है.

  • Share this:
    असम के नौगांव जिले के पुरानी गुडम में एक 100 साल पुरानी मस्जिद का हिस्सा हाइवे बनाने के लिए बाधा बना हुआ था. ऐसे में इलाके के लोगों की सहमति के बाद मस्जिद को दूसरी जगह स्थापित करने कराने का काम चल रहा है. ये काम प्राचीन वास्तुकला को संरक्षित करने के उद्देश्य से किया जा रहा है.

    ये भी पढ़ें- ये थी रोहित शेखर की मौत की वजह, पुलिस बोली पहले से प्लॉन्ड नहीं था मर्डर!

    एन-एच 37 के नज़दीक स्थित एक मस्जिद की मीनार को हटाने का काम इलाके के लिए मिसाल बन गया है. यहां हाईवे के विस्तारीकरण का काम चल रहा है जिसके लिए मस्जिद को हटाना ज़रूरी था. इंजीनियरों के मुताबिक अगले 15-20 दिनों में ये काम पूरा हो जाएगा.

    यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे सबसे पहले देखने के लिए यहां क्लिक करें.



    बिना नुकसान पहुंचाए मीनार को हटाने के काम में हरियाणा की एक कंपनी की मदद ली जा रही है जो हाइड्रॉलिक सिस्टम मुहैया करा रही है. इंजीनियरों के मुताबिक 100 से अधिक लोग इस काम में लगे हैं. पूरी सुरक्षा के साथ इस काम को अंजाम दिया जा रहा है. 

    ये भी पढ़ें: पीएम के हेलीकॉप्टर की जांच करने वाले IAS अधिकारी का निलंबन रद्द

    स्थानीय लोगों के मुताबिक ये मस्जिद हिन्दू-मुस्लिम एकता का प्रतीक है. शहर में 1950 में आए भीषण भूकंप के दौरान भी इस मस्जिद को कोई नुकसान नहीं पहुंचा था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.