• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • भारत में 5-11 साल के साढ़े छह करोड़ बच्चे करते हैं इंटरनेट का इस्तेमाल: सर्वे

भारत में 5-11 साल के साढ़े छह करोड़ बच्चे करते हैं इंटरनेट का इस्तेमाल: सर्वे

शहरों में इंटरनेट यूज करने वालों की संख्या 19.2 करोड़

शहरों में इंटरनेट यूज करने वालों की संख्या 19.2 करोड़

देश (Country) में मासिक आधार पर सक्रिय 45.1 करोड़ इंटरनेट (Internet) प्रयोकर्ताओं में 38.5 करोड़ 12 साल से अधिक की उम्र के बच्चे हैं. वहीं 6.6 करोड़ इंटरनेट प्रयोगकर्ता 5 से 11 साल की उम्र के बच्चे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत (India) में 5 से 11 साल के करीब 6.6 करोड़ बच्चे इंटरनेट (Internet) का इस्तेमाल करते हैं. यह देश में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों की संख्या का 15 प्रतिशत है. ये बच्चे (Children) अपने परिजनों के मोबाइल फोन, लैपटॉप आदि के जरिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं.

    इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन आफ इंडिया (आईएएमएआई) की एक रिपोर्ट ‘भारत इंटरनेट 2019’ में यह जानकारी दी गई है. रिपोर्ट के अनुसार इस साल मार्च अंत तक देश में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों की कुल संख्या 45.1 करोड़ थी. मासिक आधार पर सक्रिय इंटरनेट प्रयोगकर्ताओं की संख्या के हिसाब से सिर्फ चीन ही भारत से आगे है.

    5-11 साल के 6.6 करोड़ बच्चे करते हैं इंटरनेट का यूज
    देश में मासिक आधार पर सक्रिय 45.1 करोड़ इंटरनेट प्रयोकर्ताओं में 38.5 करोड़ 12 साल से अधिक की उम्र के बच्चे हैं. वहीं 6.6 करोड़ इंटरनेट प्रयोगकर्ता 5 से 11 साल की उम्र के बच्चे हैं. ये प्रयोगकर्ता अपने माता-पिता या भाई-बहन आदि के उपकरणों के जरिए इंटरनेट का प्रयोग करते हैं.

    शहरों में इंटरनेट यूज करने वालों की संख्या 19.2 करोड़
    रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में इंटरनेट पहुंच का स्तर सिर्फ 36 प्रतिशत है और अभी इसमें काफी वृद्धि की गुंजाइश है. कुल संख्या की बात की जाए तो शहरों में 19.2 करोड़ लोग इंटरनेट का प्रयोग करते हैं. ग्रामीण इलाकों में भी यह संख्या कमोबेश इतनी ही है.

    प्रतीकात्मक तस्वीर
    प्रतीकात्मक तस्वीर


    मुंबई पहले नंबर पर
    रिपोर्ट में कहा गया है कि मुंबई में इंटरनेट प्रयोगकर्ताओं की संख्या सबसे अधिक 1.17 करोड़ है. उसके बाद 1.12 करोड़ के साथ दिल्ली का नंबर आता है. बेंगलुरु और कोलकाता दोनों शहरों में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों की संख्या 6.1 करोड़, 6.1 करोड़ है.

    72% लोग रोजाना इस्तेमाल करते हैं इंटरनेट
    रिपोर्ट में कहा गया है कि शहरों में 72 प्रतिशत यानी 13.9 करोड़ इंटरनेट प्रयोगकर्ता रोजाना इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में 57 प्रतिशत यानी 10.9 करोड़ इंटरनेट प्रयोगकर्ता प्रतिदिन इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. शहरों में एक तिहाई इंटरनेट प्रयोगकर्ता रोजाना एक घंटे से अधिक इंटरनेट से जुड़े रहते हैं. वहीं ग्रामीण क्षेत्र में एक-तिहाई इंटरनेट प्रयोगकर्ता 15 से 30 मिनट तक इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं.
    ये भी पढ़ें:
    विश्व पर्यटन दिवस: वो 5 देश जहां सबसे ज्यादा जुटते हैं सैलानी

    KBC में खुला भेदः जबर्दस्त 'मेमोरी लॉस' से जूझ रहे हैं अमिताभ

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज