INX Media Case: ED का दावा, 12 देशों में फैली है पी चिदंबरम की करोड़ों की प्रॉपर्टी

News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 1:12 PM IST
INX Media Case: ED का दावा, 12 देशों में फैली है पी चिदंबरम की करोड़ों की प्रॉपर्टी
ऐफिडेविट में जांच एजेंसी ने दावा किया कि चिदंबरम के कई देशों में बैंक खाते हैं.

ED का आरोप है कि पी चिदंबरम (P Chidambaram) विदेश में संपत्ति को बेचने और विदेशी बैंक खातों को बंद करने के सबूत से भी छेड़छाड़ कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 27, 2019, 1:12 PM IST
  • Share this:
प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दावा किया है कि पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के सीनियर नेता पी. चिदंबरम (P Chidambaram) की प्रॉपर्टी सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में फैली है. ED का कहना है कि वो विदेशों में संपत्ति को बेचने और विदेशी बैंक खातों को बंद करने के सबूत से भी छेड़छाड़ कर रहे रहे हैं. आईएनएक्स मीडिया (INX Media) केस में इन दिनों चिदंबरम सीबीआई की गिरफ्त में हैं.

12 देशों में प्रॉपर्टी 
सुप्रीम कोर्ट में दायर ऐफिडेविट में जांच एजेंसी ने दावा किया है कि चिदंबरम के कई देशों में बैंक खाते हैं. ED के मुताबिक चिदंबरम और केस के सह-आरोपियों के 12 देशों में प्रॉपर्टी है. ये देश हैं अर्जेंटीना, ऑस्ट्रिया, ब्रिटिश वर्जिन आइसलैंड, फ्रांस, ग्रीस, मलयेशिया, मोनाको, फिलीपींस, सिंगापुर, साउथ अफ्रीका, स्पेन और श्री लंका. यहां प्रॉपर्टी के साथ साथ-साथ इनके बैंक अकाउंट भी हैं. इन सबने शेल कंपनियों के जरिए इन देशों के बैंक खातों में लेन-देन का काम किया गया.

नियमों का उल्लंघन 

सीबीआई की ओर से कहा गया कि आईएनएक्स मीडिया ने गलत तरीके से FDI वसूल की है जो कि FIPB के नियमों का उल्लंघन है. चिदंबरम की वजह से आईएनएक्स मीडिया को गलत तरीके से फायदा पहुंचा, जिसके बाद कंपनी ने दूसरी कंपनियों को भी पैसा दिया. सीबीआई ने बताया कि लगभग 5 मिलियन डॉलर कार्ति चिदंबरम से जुड़ी कंपनियों को दिया गया.

 30 अगस्त तक बढ़ी CBI की हिरासत
बता दें कि चिदंबरम की सीबीआई की हिरासत को 4 दिन के लिए बढ़ा दिया गया है, अब उन्हें 30 अगस्त को कोर्ट में पेश किया जाएगा. सुप्रीम कोर्ट ने आईएनएक्स मीडिया घोटाले में भ्रष्टाचार के मामले में चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका रद्द करने के हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर विचार करने से इंकार कर दिया था.
Loading...

ये भी पढ़ें:
UP के स्कूलों में अब 15 मिनट का योग अनिवार्य
मैरेज सर्टिफिकेट से हटाएं 'वर्जिन' शब्द: बांग्लादेश कोर्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 11:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...