अपना शहर चुनें

States

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का बड़ा ऐलान, जनवरी में लगने लगेंगे कोरोना वायरस वैक्सीन के टीके!

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (फाइल फोटो)
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (फाइल फोटो)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने कहा कि जनवरी के किसी भी सप्ताह में कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) का टीका देशवासियों को लगना शुरू हो जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 20, 2020, 10:28 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ब्रिटेन और अमेरिका में कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) के टीके लोगों को लगने शुरू हो गए हैं. ऐसे में भारतीयों को इंतजार है कि कोरोना वायरस वैक्सीन के टीके देश में कब लगने शुरू होंगे, क्योंकि कई सारी स्वदेशी कंपनियों की वैक्सीन भी ट्रायल के अंतिम चरण में है. उम्मीद की इस लौ को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Health Minister Harsh Vardhan) ने रविवार को और संबल देते हुए कहा कि जनवरी के किसी भी सप्ताह में कोरोना वायरस वैक्सीन का टीका देशवासियों को लगना शुरू हो जाएगा.

केंद्रीय मंत्री ने कहा; "हमारी प्राथमिकता सुरक्षा और वैक्सीन के प्रभाव को लेकर है. हम किसी भी मामले में समझौता नहीं करना चाहते. मुझे व्यक्तिगत रूप से उम्मीद है कि जनवरी में वैक्सीन का टीका लगना शुरू हो जाएगा." बता दें कि देश में कोविशील्ड और कोवाक्सिन के साथ अन्य कोरोना वायरस वैक्सीन का ट्रायल जारी है. अनुमान लगाया जा रहा है कि 2021 के शुरूआत में कोविड वैक्सीन सभी के लिए उपलब्ध होगी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने हाल ही में कहा था कि "कोरोना वायरस की 260 वैक्सीन विभिन्न चरणों में हैं, इनमें से आठ का निर्माण भारत में होगा. इसमें तीन स्वदेशी हैं. लेकिन, टीकों की सुरक्षा से लेकर उनके प्रभावी होने तक के वैज्ञानिक और नियामक मानदंडों पर कोई समझौता न हो." उन्होंने कहा था कि सरकार कोविड-19 टीके के उत्पादन और वितरण के लिए मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित कर रही है, ताकि मांग को पूरा किया जा सके.

उन्होंने कहा था कि जब दुनिया कोविड-19 का टीका विकसित करने के प्रयासों में लगी है, तब भारत टीका विकसित करने और बड़े स्तर पर इसके निर्माण में आत्मनिर्भर बनने की कोशिश कर रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज