पहली बार बढ़ने की जगह घट गए कोरोना के एक्टिव केस, 24 घंटे में ठीक हुए रिकॉर्ड 11 हजार से ज्यादा मरीज़

पहली बार बढ़ने की जगह घट गए कोरोना के एक्टिव केस, 24 घंटे में ठीक हुए रिकॉर्ड 11 हजार से ज्यादा मरीज़
भारत में एक लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद स्वस्थ भी हो चुके हैं.

दूसरे देशों के मुकाबले भारत में मौत की दर (Mortality Rate) भी काफी कम है. यहां कोरोना के 2.86 फीसदी मरीज़ों की मौत हो रही है

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है. हर दिन संक्रमित मरीजों की संख्या में रिकॉर्ड इज़ाफा हो रहा है. पिछले 24 घंटे में 7964 नए मामले सामने आए हैं. ये अब तक की सबसे बड़ी संख्या है. इस दौरान 265 लोगों की मौत हुई. इतनी बड़ी संख्या में किसी भी दिन कोरोना के मरीजों की मौत नहीं हुई थी. इन सारी बुरी खबरों के बीच अच्छी खबर ये है कि बीते 24 घंटे में मरीजों के ठीक (Recovery Rate) होने का रिकॉर्ड भी बना है. इस दौरान 11 हज़ार से ज़्यादा मरीज ठीक हुए और इस कारण देश में पहली बार एक्टिव केसों की संख्या बढ़ने की जगह घट गई है. भारत में शुक्रवार को जहां एक्टिव केसों की संख्या 89,987 थी, जो अब घटकर 86,422 हो गई है.

रिकवरी रेट में भारी इज़ाफा
शुक्रवार को 11264 कोरोना के मरीज ठीक हुए, जो अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. अब तक देश भर में 82370 मरीज़ ठीक होकर घर वापस लौट गए हैं. भारत में अब रिकवरी रेट 47.40 पर पहुंच गई है. खास बात ये है कि इसमें हर दिन इज़ाफा हो रहा है. देश में जब पहला लॉकडाउन शुरू हुआ था तो उस वक्त मरीजों की ठीक होने की दर 7.1% थी. दूसरे लॉकडाउन में ये 11.42% तक पहुंच गया. इसके बाद इसमें और इजाफा हुआ और ये रेट 26.59 फीसदी पर पहुंच गई. 18 मई को जब लॉकडाउन का चौथा फेज शुरू हुआ तो ये आंकड़ा 38% पर आ पहुंचा. और अब ये 47 फीसदी को पार कर गिया है. आने वाले दिनों में इसमें और इजाफे की उम्मीद की जा रही है.





मौत की दर भी कम


दूसरे देशों के मुकाबले भारत में मौत की दर भी काफी कम है. यहां कोरोना के 2.86 फीसदी मरीज़ों की मौत हो रही है. इस लिस्ट में बेल्जियम टॉप पर है. यहां 16.24% मरीजों की मौत हो रही है. फ्रांस में ये आंकड़ा 15.37 % है. इटली और ब्रिटेन में मौत की दर 14% से ज्यादा है. जबकि अमेरिका में 5.83 फीसदी मरीजों की मौत हो रही है. यहां हाल के दिनों में ये आंकड़ा थोड़ा बेहतर हुआ है.

एक दिन में सबसे ज्यादा टेस्ट
भारत में अब टेस्ट की संख्या लगातार बढ़ रही है. पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 127761 सैंपल का टेस्ट किया गया. ये अब तक का रिकॉर्ड है. अब तक भारत में 3611599 टेस्ट किए जा चुके हैं. सरकार का दावा है कि आने वाले दिनों में हर दिन डेढ़ लाख से ज्यादा सैंपल टेस्ट किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें:

CAA, राम मंदिर, 370 और ट्रिपल तलाक- PM ने पेश किया पहले साल का रिपोर्ट कार्ड

जल्द बदल जाएंगे सबके मोबाइल नंबर! 10 की जगह होंगी 11 डिजिट, जानें डिटेल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading