लाइव टीवी

सुप्रीम कोर्ट: महाराष्ट्र के सियासी संग्राम में 61 वकील दिखा रहे हैं 'दावपेंच', यहां देखें लिस्ट

News18Hindi
Updated: November 24, 2019, 3:29 PM IST
सुप्रीम कोर्ट: महाराष्ट्र के सियासी संग्राम में 61 वकील दिखा रहे हैं 'दावपेंच', यहां देखें लिस्ट
सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में दायर याचिका में इस बात का दावा किया गया है कि संख्याबल के आधार पर शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस सबसे बड़ा दल था और उन्हें ही सरकार बनाने का पहला मौका मिलना चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 24, 2019, 3:29 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र में जारी सियासी घमासान को लेकर अब हर किसी की निगाहें सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) पर टिकी हैं. देश की सबसे बड़ी अदालत में इस मामले को लेकर सुनवाई शुरू हो गई है. इस हाईप्रोपाइल केस के लिए सभी पक्षों ने वकीलों की लंबी चौड़ी टीम तैयार की है. कुल मिलाकर 61 वकील  सुप्रीम कोर्ट में दोनों पक्षों का केस लड़ रहे हैं. बीजेपी और केंद्र ने अपना पक्ष रखने के लिए 37 वकीलों की फौज उतारी है. जबकि शिवसेना (Shiv Sena), एनसीपी (NCP) और कांग्रेस (Congress) की तरफ से 24 वकील इस केस को लड़ रहे हैं

ये है वकीलों की लिस्ट
बीजेपी की तरफ से इस केस को जाने-माने सीनियर वकील मुकुल रोहतगी भी लड़ रहे हैं. इस मामले में केंद्र सरकार की तरफ से अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल पैरवी कर रहे हैं. वहीं शिवसेना ने कपिल सिब्बल को अपना वकील नियुक्त किया है, जबकि एनसीपी की तरफ से अभिषेक मनु सिंघवी अपनी बात रख रहे हैं. इन सबने रविवार को सुप्रीम कोर्ट में अपनी-अपनी बात रखी.

यहां देंखे पूरी लिस्ट

UNION OF INDIA & ORS by Saad Bin Omer on Scribd




क्या कहा सुप्रीम कोर्ट ने?
Loading...

बता दें कि महाराष्ट्र में बीजेपी के सरकार गठन को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सभी दलों को नोटिस जारी किया है. इसी के साथ सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई कल यानी सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी है. अब सोमवार को सुबह 10:30 बजे मामले की सुनवाई होगी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि विधायकों और राज्यपाल की चिट्ठी देखने के बाद मामले की सुनवाई होगी.

बता दें कि राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के फैसले के खिलाफ शिवसेना, एनसीपी  और कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी. इस याचिका में बीजेपी सरकार को बर्खास्त करते हुए 24 घंटे के भीतर फ्लोर टेस्ट कराने की मांग की गई थी.

 

ये भी पढ़ें:

शाम को शरद पवार के साथ दिखे NCP के तीन और विधायक 'लापता'

महाराष्ट्र: देर रात BJP नेताओं के साथ वकीलों के पास पहुंचे अजित पवार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 24, 2019, 10:23 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...