होम /न्यूज /राष्ट्र /महाराष्ट्र में 40 विधायकों पर अटकी है BJP और अजित पवार की जान! जानें सारा सियासी गणित

महाराष्ट्र में 40 विधायकों पर अटकी है BJP और अजित पवार की जान! जानें सारा सियासी गणित

महाराष्ट्र का सियासी गणित

महाराष्ट्र का सियासी गणित

हर किसी की निगाहें महाराष्ट्र (Maharashtra) के विधानसभा पर टिकी हैं. सवाल उठता है कि क्या बीजेपी (BJP) सदन में बहुमत सा ...अधिक पढ़ें

    मुंबई. महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने एक बार फिर से मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari) ने फडणवीस को बहुमत साबित करने के लिए 30 नवंबर तक का वक्त दिया था. बीजेपी के कई वरिष्ठ नेताओं ने दावा किया है कि उनके पास 170 विधायकों का समर्थन हासिल है. एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने दावा किया कि फडणवीस सदन में बहुमत साबित नहीं कर पाएंगे. जाहिर है अब हर किसी की निगाहें महाराष्ट्र के विधानसभा पर टिकी हैं. सवाल उठता है कि क्या बीजेपी आसानी से बहुमत साबित कर पाएगी. आखिर क्या कहता है महाराष्ट्र का सियासी गणित.

    क्या है नंबर गेम कहां फंसा है पेंच?
    महाराष्ट्र में विधानसभा में कुल 288 सीटें है, यानी सरकार बनाने के लिए यहां मैजिक नंबर 145 है. बीजेपी को इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए 40 और विधायकों की जरूरत है. बीजेपी के नेता दावा कर रहे हैं कि उन्हें कुल 170 विधायकों का समर्थन हासिल है. ऐसे में अजित पवार को एनसीपी के कम 35-40 विधायकों के साथ बीजेपी को समर्थन देना होगा. अगर एक-दो विधायक कम पड़ते हैं तो फिर निर्दलीय और शिवसेना के विधायक भी बीजेपी के पाले में आ सकते हैं. बीजेपी नेता पहले ही ये कह चुके हैं कि कोई अगर सरकार बनाने में उनका समर्थन करना चाहते हैं तो वे उनका स्वागत करेंगे.

    महाराष्ट्र विधानसभा की मौजूदा तस्वीर
    महाराष्ट्र विधानसभा में इस वक्त बीजेपी 105 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है. दूसरे नंबर पर शिवसेना की बारी आती है. उनके खाते में 54 सीटें है. इसके बाद 54 सीटों के साथ तीसरे नंबर पर एनसीपी है. कांग्रेस को बी इस बार हुए चुनाव में 44 सीटों पर जीत मिली थी. 29 सीटों पर अन्य पार्टी का कब्जा है जिसमें से 13 सीटें निर्दलीय के खाते में है.

    बीजेपी का दावा
    न्यूज़ 18 से बाचतीत में मुंगटीवार ने कहा, 'अजित पवार ने एनसीपी के सभी 54 विधायकों की चिट्ठी सौंपी है. वो उनके नेता हैं. बीजेपी और और एनसीपी मिलाकर कर हमारे पास कुल संख्या 159 हो जाएगी. इसके अलावा हमें कई और विधायकों का समर्थन भी मिल सकता है.'

    ये भी पढ़ें:- देवेंद्र फडणवीस इस तरह साबित करेंगे बहुमत, बीजेपी नेता ने बताया पूरा प्लान

    PM-पवार की बैठक में ही रची गई थी आज की रूपरेखा!

    Tags: Devendra Fadnawis, Maharashtra, Maharashtra Assembly Election 2019

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें