• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • महाराष्ट्र: फ्लोर टेस्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सोनिया गांधी ने कहा- जीत हमारी होगी

महाराष्ट्र: फ्लोर टेस्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सोनिया गांधी ने कहा- जीत हमारी होगी

सोनिया गांधी को जीत की उम्मीद

सोनिया गांधी को जीत की उम्मीद

Maharashtra Government Formation Live: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने आज अपने आदेश में कहा कि महाराष्ट्र में बुधवार शाम 5 बजे तक तमाम नए विधायक शपथ लेंगे. इसके बाद सत्ताधारी पार्टी को विधानसभा में बहुमत साबित (Floor Test) करना होगा. सदन में ओपन बैलेट के तहत वोटिंग होगी, जिसका लाइव टेलिकास्ट भी किया जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. महाराष्ट्र (Maharashtra) में सियासी संग्राम खत्म करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि कल यानी बुधवार को देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) की सरकार को बहुमत साबित करना होगा. इस बीच कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के गठबंधन को जीत मिलेगी. दूसरी ओर संसद भवन परिसर में अंबेडकर प्रतिमा के सामने विपक्ष के सांसदों का विरोध प्रदर्शन लगातार जारी है. विपक्ष के सांसद खड़े हैं. वहां पहले सोनिया गांधी ने संविधान की कुछ पंक्तियां कहीं और उसके बाद विपक्ष के नेताओं ने ये पंक्तियां दोहराईं.

    क्या कहा पवार ने?
    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने महाराष्ट्र विधानसभा में बुधवार को शक्ति परीक्षण कराने के उच्चतम न्यायालय के आदेश की मंगलवार को प्रशंसा की.  उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों और संवैधानिक सिद्धांतों को बरकरार रखने के लिए वह शीर्ष अदालत के आभारी हैं. उन्होंने कहा कि यह सुखद है कि यह फैसला उस वक्त आया जब देश ‘संविधान दिवस’ मना रहा है.  साथ ही उन्होंने इस फैसले को संविधान के निर्माता डॉक्टर बी.आर आंबेडकर को श्रद्धांजलि बताया.

    पवार ने ट्वीट किया, “मैं लोकतांत्रिक मूल्यों एवं संवैधानिक सिद्धातों को बरकरार रखने के लिए माननीय उच्चतम न्यायालय का आभारी हूं. यह खुशी की बात है कि महाराष्ट्र पर फैसला संविधान दिवस के मौके पर आया जो भारत रत्न डॉ.बाबासाहेब आंबेडकर को एक श्रद्धांजलि है.”



    कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई ने ट्वीट किया, ‘‘हम माननीय उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत करते हैं. लोकतंत्र में संविधान सर्वोपरि है और धन तथा बाहुबल से कहीं अधिक शक्तिशाली है। हम 162 हैं.’

    एनसीपी के प्रवक्ता नवाब मलिक ने फैसले के बाद कहा कि सत्य की जीत हुई है और बीजेपी का अब खेल खत्म हो गया है. इस बीच कांग्रेस के एक और नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा है कि संविधान दिवस के दिन देश को गिफ्ट मिल गया है.

    उधर महाराष्ट्र BJP के चीफ चंद्रकांत पाटिल ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया है. उन्होंने कहा, 'हम बहुमत सिद्ध करेंगे, निर्णय का स्वागत है.'

    रणनीति बनाने के लिए तैयारी
    इस बीच सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद राज्य में सियासी हलचल तेज हो गई है. खबर है कि शिवसेना नेता संजय राउत एनसीपी विधायकों से मिलने के लिए हयात होटल पहुंचे हैं. यहां पर आगे की रणनीति पर चर्चा होगी. शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने फडणवीस सरकार को 27 नवंबर यानी बुधवार को बहुमत साबित करने का आदेश दिया है.

    क्या कहा है सुप्रीम कोर्ट ने?
    सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया है कि 27 नवंबर यानी कल फ्लोर टेस्ट होगा. इसके लिए सुप्रीम कोर्ट ने कई निर्देश भी जारी किए हैं. इसमें वोटिंग ओपन बैलेट के जरिए होगी. यानी मतदान गुप्त तरीके से नहीं होगा. इसके अलावा शाम पांच बजे तक सभी विधायकों को शपथ दिलानी होगी. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने ये भी कहा है कि पूरी प्रक्रिया का लाइव टेलीकास्ट भी किया जाएगा.

    यह भी पढ़ें :

    सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद NCP बोली- लोकतंत्र जिंदा है
    फ्लोर टेस्ट से पहले NCP प्रदेश उपाध्यक्ष बादल अजित से मिलने पहुंचे
    महाराष्ट्र: फ्लोर टेस्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने दिए ये निर्देश

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज