लाइव टीवी

गणतंत्र दिवस पर पीएम मोदी ने शुरू की नई परंपरा, पहली बार राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

भाषा
Updated: January 26, 2020, 10:59 AM IST
गणतंत्र दिवस पर पीएम मोदी ने शुरू की नई परंपरा, पहली बार राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि
इंडिया गेट परिसर में स्थित इस स्मारक का पिछले साल 25 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने रविवार को गणतंत्र दिवस (Republic Day) के अवसर पर इंडिया गेट पर स्थित अमर जवान ज्योति के बजाय पहली बार यहां नवनिर्मित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक (National war Memorial) पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने रविवार को गणतंत्र दिवस (Republic Day) के अवसर पर इंडिया गेट पर स्थित अमर जवान ज्योति के बजाय पहली बार यहां नवनिर्मित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक (National war Memorial) पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी. इंडिया गेट परिसर में स्थित इस स्मारक का पिछले साल 25 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया था.

'अमर जवान ज्योति' (Amar jawan Jyoti) पर एक झुकी हुई बंदूक के ऊपर जवान का हेलमेट रखा हुआ है तथा उसके नीचे निरन्तर ज्योति जलती रहती है. 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में शहीद हुए जवानों की याद में इंडिया गेट के नीचे 1972 में इसका निर्माण किया गया था. तकरीबन 40 एकड़ क्षेत्र में फैले राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में चार चक्र 'अमर चक्र', 'वीरता चक्र', 'त्याग चक्र' और 'रक्षक चक्र' हैं जिन पर ग्रेनाइट के पत्थरों पर स्वर्ण अक्षरों से 25,942 जवानों के नाम लिखे हैं.

इसमें 15.5 मीटर ऊंचा एक स्मारक स्तंभ, निरंतर जल रही ज्योति और कांस्य के छह भित्ति चित्र हैं जो भारतीय सेना, वायु सेना और नौसेना द्वारा लड़ी गई प्रसिद्ध लड़ाइयों को दर्शा रहे हैं. यह स्मारक 1962 में भारत-चीन युद्ध, 1947,1965 और 1971 में भारत-पाक युद्ध, श्रीलंका में भारतीय शांति रक्षा बल के अभियानों और 1999 में कारगिल युद्ध तथा संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षा अभियानों के दौरान शहीद जवानों को समर्पित है.

42 मीटर ऊंचा इंडिया गेट प्रथम विश्व युद्ध (1914-1918) और तीसरे एंग्लो-अफगान युद्ध (1919) में मारे गए जवानों के सम्मान में ऑल इंडिया वॉर मेमोरियल आर्च के रूप में ब्रिटिश राज के दौरान बना था.

ये भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस पर धरती से लेकर आकाश तक दिखा भारत का पराक्रम

PM मोदी आज 11 बजे नहीं, शाम 6 बजे करेंगे 'मन की बात'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 26, 2020, 10:59 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर