लाइव टीवी

रोज़ वैली चिटफंड घोटाला : ED ने तीन कंपनियों की संपत्तियां कुर्क की, एक KKR से जुड़ी

shankar Anand | News18Hindi
Updated: February 3, 2020, 3:32 PM IST
रोज़ वैली चिटफंड घोटाला : ED ने तीन कंपनियों की संपत्तियां कुर्क की, एक KKR से जुड़ी
रोज वैली घोटाले (Rose Valley chit fund scam) पर काफी वक्त से हड़कंप मचा हुआ है. इसमें कई बड़े नेताओं का नाम भी शामिल होने की बात सामने आ चुकी है.

रोज वैली घोटाले (Rose Valley chit fund scam) पर काफी वक्त से हड़कंप मचा हुआ है. इसमें कई बड़े नेताओं का नाम भी शामिल होने की बात सामने आ चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2020, 3:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पश्चिम बंगाल के बहुचर्चित रोज वैली चिटफंड घोटाले (Rose Valley chit fund scam) में केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी को बड़ी कामयाबी मिली है. ED ने करीब 70.11 करोड़ की कई चल और अचल संपत्तियों को अटैच किया है. कोलकाता (Kolkata) में सेंट जेवियर कॉलेज के बैंक अकाउंट में पैसे जमा करवाने की वजह से उसके करोड़ों रुपये के कई बैंक अकाउंट को सील किया गया है.

ED के सूत्रों के मुताबिक, IPL क्रिकेट मैच के दौरान काफी सुर्खियों में आए मैसर्स नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से जुड़े कई बैंक खातों को भी सील किया गया है. यह कंपनी शाहरुख खान के मालिकाना हक वाली आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स से जुड़ी है. ED ने मुंबई स्थित दीलकप चैंबर्स के फ्लैट को भी सील किया है. ये कार्रवाई PMLA एक्ट के तहत की गई है. ये अटैच की गई सम्पत्ति रोज वैली ग्रुप कंपनी और उसके चेयरमैन गौतम कुंडू की है.

ED की तफ़्तीश में मैसर्स मल्टीपल रिसोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के बारे में भी काफी महत्वपूर्ण जानकारियां मिली हैं. पश्चिम बंगाल की स्थानीय पुलिस थानों में दर्ज मामलों को आधार बनाते हुए ED ने मामला दर्ज किया था. ED ने रोज वैली चिटफंड मामले से अवैध तरीके से अर्जित पैसों से लिए गए पश्चिम बंगाल में 24 एकड़ की  प्रॉपर्टी अटैच की है. ये प्रॉपर्टी रामनगर, महिषदल, पुरबा मेदिनीपुर में स्थित है. बता दें कि ED की टीम 17,520 करोड़ रुपये के इस चिटफंड घोटाला मामले की जांच कर रही है.

क्या है ये घोटाला?

रोज वैली घोटाले पर काफी वक्त से हड़कंप मचा हुआ है. इसमें कई बड़े नेताओं का नाम भी शामिल होने की बात सामने आ चुकी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक लोगों को बड़े-बड़े सपने दिखाकर चूना लगाने वाले इस समूह के पैर राजनीति, रियल एस्टेट और फिल्म जगत तक पसरे हुए थे. दरअसल, रोज वैली चिटफंड घोटाले में रोज वैली ग्रुप ने लोगों 2 अलग-अलग स्कीम का लालच दिया और करीब 1 लाख निवेशकों को करोड़ों का चूना लगा दिया था. (भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें:-

महाराष्ट्र : डंपर और एसयूवी की हुई भयंकर टक्कर, 10 लोगों की मौत, 7 घायल'पंत ने दिए कोहली-विलियमसन को बल्लेबाजी के टिप्स', तस्वीर देख फैंस ने लिए मजे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 3, 2020, 1:58 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर