आयकर विभाग ने लगाए चेतावनी भरे होर्डिंग, ब्लैकमनी को व्हाइट करने का दिया अंतिम मौका

आयकर विभाग ने लगाए चेतावनी भरे होर्डिंग, ब्लैकमनी को व्हाइट करने का दिया अंतिम मौका
FILE PHOTO

आयकर विभाग ने जगह-जगह होर्डिंग्स और बैनर लगाकर कालाधन रखने वालों को दो टूक चेतावनी दी है कि, आईडीएस ब्लैक मनी को व्हाइट करने के लिए अंतिम मौका है. आखिरी तारीख के बाद विभाग छापे की कार्रवाई करेगा.

  • Share this:
विदेशों में छिपा कालाधन कब तक आएगा ये कहना अभी मुश्किल है, लेकिन देश में छिपे कालेधन को निकालने के लिए केन्द्र की मोदी सरकार अब सख्त रुख में नजर आने लगी है.

दरअसल, केन्द्र सरकार ने साफ कर दिया है कि किसी भी दशा में 1 जून से लागू आय घोषणा योजना यानी आईडीएस (आय घोषणा योजना) की अंतिम तारीख 30 सिंतबर के बाद नहीं बढ़ाई जाएगी.

दूसरी ओर सरकार के रुख को भांपते हुए आयकर विभाग ने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में जगह-जगह होर्डिंग्स और बैनर लगाकर कालाधन रखने वालों को दो टूक चेतावनी दी है कि, आईडीएस ब्लैक मनी को व्हाइट करने के लिए अंतिम मौका है. आखिरी तारीख के बाद विभाग छापे की कार्रवाई करेगा.



बताया जा रहा है कि एमपीसीजी में बैंकों में पिछले तीन वर्षों में ब्लैकमनी ट्रांजेक्शन खरबों रुपयों में हुआ है, लेकिन दोनों राज्यों में आईडीएस को उम्मीद के मुताबिक रिस्पांस नहीं मिलने से आयकर अफसर की नींद उड़ गई है.
एमपीसीजी में सीबीडीटी और प्रिन्सिपल चीफ कमिश्नर ने अपने-अपने स्तर पर ऐसे 1 लाख पांच हजार लोगों की पहचान की है, जिनके पास ब्लैकमनी है. विभाग ने ऐसे लोगों को पोलाइटली वार्निंग नोटिस भी भेजा है. आईडीएस के तहत अघोषित आय का 45 फीसदी टैक्स चार किश्तों में जमा करना है.

आयकर विभाग ने ये भी चेताया है कि, आय घोषणा योजना की समय सीमा समाप्त होने के बाद ब्लैकमनी पकड़े जाने पर 78 फीसदी रकम भरने के साथ ही जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज