लाइव टीवी

300 रुपये रोज कमाने वाले दिहाड़ी मजदूर को भेजा 1 करोड़ रुपये का आयकर नोटिस

News18Hindi
Updated: January 16, 2020, 1:20 PM IST
300 रुपये रोज कमाने वाले दिहाड़ी मजदूर को भेजा 1 करोड़ रुपये का आयकर नोटिस
ठाणे में रोजना 300 रुपये कमाने वाले एक मजदूर को 1 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का आयकर नोटिस मिला है.

नोटबंदी (Demonetisation) के दौरान ठाणे (Thane) की झुग्‍गी बस्‍ती अंबीवली (Ambivali) में रहने वाले दिहाड़ी मजदूर (Daily Wager) बाबूसाहेब अहीर के बैंक अकाउंट में 58 लाख रुपये जमा (Deposite) हुए थे. इस साल 7 जनवरी को उसे आयकर विभाग (Income Tax Department) की ओर से 1.05 करोड़ रुपये का टैक्‍स नोटिस (Tax Notice) मिला है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2020, 1:20 PM IST
  • Share this:
ठाणे. मुंबई के उपनगर ठाणे (Thane) की झुग्‍गी बस्‍ती अंबीवली (Ambivali) में रहने वाले बाबूसाहेब अहीर 300 रुपये रोजाना की दिहाड़ी पर मजदूरी करते हैं. आयकर विभाग (Income Tax Department) ने उन्‍हें जो नोटिस भेजा है उसे देखकर अहीर ही नहीं कोई भी चौंक जाएगा. आयकर विभाग ने 300 रुपये रोज कमाने वाले मजदूर (Daily Wager) को 1.05 करोड़ रुपये का टैक्‍स नोटिस (Notice) भेज दिया है. बताया जा रहा है कि अहीर के बैंक खाते में नोटबंदी (Demonetisation) के दौरान 58 लाख रुपये जमा किए गए थे.

बाबूसाहेब अहीर को बैंक अकाउंट की जानकारी ही नहीं
आयकर नोटिस मिलने के बाद बाबूसाहेब अहीर ने ठाणे पुलिस (Thane Police) को इसकी शिकायत दी है. अहीर का कहना है कि उसे उस बैंक खाते (Bank Account) की कोई जानकारी नहीं है, जिसमें 58 लाख रुपये जमा किए गए हैं. अहीर के मुताबिक, हो सकता है कि किसी ने फर्जी दस्‍तावेजों (Fake Documents) के आधार पर उसके नाम से बैंक खाता खुलवा लिया हो. बाबूसाहेब अपने ससुर की झोपड़ी में उनके साथ ही रहता है. अहीर ने बताया कि उसे पहली बार सितंबर, 2016 में एक नोटिस के जरिये पता चला कि एक प्राइवेट बैंक में उसके नाम पर खुलवाए गए खाते में नोटबंदी के दौरान 58 लाख रुपये जमा किए गए हैं.

फर्जी पैन कार्ड के जरिये किसी ने खुलवाया बैंक खाता

पहला नोटिस मिलते ही बाबूसाहेब अहीर ने आयकर विभाग और बैंक से संपर्क किया. पता चला कि उसके पैन कार्ड (PAN Card) का इस्‍तेमाल कर बैंक खाता खुलवाया गया है, लेकिन इसमें उसकी फोटो (Photo) और हस्‍ताक्षर (Signatures) गलत हैं. साफ हो गया कि बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए उसके फर्जी पैन कार्ड का इस्‍तेमाल किया गया था. इस साल 7 जनवरी को आयकर विभाग की ओर से अहीर को 1.05 करोड़ का टैक्‍स नोटिस भेजा गया है. ये पहला नोटिस आने के बाद पुलिस और आयकर विभाग को जानकारी देने के बाद अहीर को भेजा गया दूसरा नोटिस है. अब अहीर की शिकायत पर पुलिस ने जांच (Probe) के आदेश दे दिए हैं.

ये भी पढ़ें:-

हैरी-मेगन के शाही परिवार छोड़ने के बाद 'मेग्जिट' नाम से बिक रहे ये प्रोडक्‍ट्सBudget में 'स्वच्छ भारत अभियान' पर रहेगा फोकस, उठाए जाएंगे ये अहम कदम

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 12:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर