कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी पर कार्रवाई, 300 करोड़ रुपये कीमत का बंगला सीज़

अगस्ता वेस्टलैंड मामले (Agusta Westland) में आयकर विभाग (Income Tax) ने रितुल पुरी के घर पर छापेमारी की है. आयकर विभाग ने बिजनेसमैन रतुल पुरी और दीपक पुरी की संपत्तियों को बेनामी संपत्ति लेनदेन अधिनियम के तहत जब्त कर लिया है.

News18Hindi
Updated: August 11, 2019, 11:35 PM IST
कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी पर कार्रवाई, 300 करोड़ रुपये कीमत का बंगला सीज़
अगस्ता वेस्टलैंड मामले (Agusta Westland) में आयकर विभाग (Income Tax) ने रितुल पुरी के घर पर छापेमारी की है. आयकर विभाग ने बिजनेसमैन रतुल पुरी और दीपक पुरी की संपत्तियों को बेनामी संपत्ति लेनदेन अधिनियम के तहत जब्त कर लिया है.
News18Hindi
Updated: August 11, 2019, 11:35 PM IST
अगस्ता वेस्टलैंड मामले (Agusta Westland Case) में आयकर विभाग (Income Tax) ने आरोपी रितुल पुरी (Ritul Puri) के घर पर छापा मारा है. सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि आयकर विभाग ने बिजनेसमैन रतुल पुरी और दीपक पुरी की संपत्तियों को बेनामी संपत्ति लेनदेन अधिनियम के तहत जब्त कर लिया है, जिसमें एपीजे अब्दुल कलाम रोड स्थित रामा एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम से पंजीकृत एक अचल संपत्ति भी शामिल है.

आयकर विभाग ने मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री कमलनाथ (CM Kamal Nath) के भांजे और उनके पिता के खिलाफ बेनामी संपत्ति रोधी कानून के तहत अपनी जांच के सिलसिले में दिल्ली के पॉश इलाके में स्थित 300 करोड़ रुपये का बंगला और चार करोड़ डॉलर की एफडीआई राशि को जब्त किया.

300 करोड़ की कीमत का बंगला भी जब्त
सूत्रों ने बताया है कि रतुल पुरी और दीपक पुरी का 40 मिलियन डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) भी जब्त किया गया है. अब तक, बेनामी निषेध इकाई (बीपीयू) ने 95 मिलियन डॉलर की धनराशि और 27-ए औरंगजेब रोड पर एक बंगला जब्त किया है इस बंगले की कीमत करीब 300 करोड़ बताई जा रही है.

आयकर विभाग की रेड, फाइल फोटो


अधिकारियों ने बताया कि जब्त किया गया बंगला लुटियन दिल्ली जोन में एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर स्थित है और यह संपत्ति मोजर बेयर समूह की एक कंपनी के नाम पर है, जिसके मालिक और प्रवर्तक रतुल पुरी के पिता दीपक पुरी हैं.

रितुल पुरी पर आयकर विभाग की दूसरी कार्रवाई
Loading...

अधिकारियों ने बताया कि बेनामी संपत्ति रोधी कानून के तहत अस्थायी तौर पर चार करोड़ डॉलर की एफडीआई राशि समेत संपत्ति की जब्ती की गयी है. यह संपत्ति रतुल पुरी तथा दीपक पुरी के खिलाफ मामले से जुड़ी है.

रतुल पुरी के खिलाफ आयकर विभाग की इस तरह की दूसरी कार्रवाई है. आयकर विभाग अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर मामले के संबंध में धनशोधन के आरोपों की जांच कर रहा है.

मोदी सरकार 2016 में लाई थी कानून

विभाग ने कहा कि पुरी के खिलाफ बेनामी संपत्ति लेनदेन निषेध कानून, 1988 की धारा 24 (तीन) के तहत जब्ती का अस्थायी आदेश जारी किया गया. यह कानून लागू नहीं हुआ था और मोदी सरकार ने नवंबर 2016 से इसे लागू किया था. आयकर विभाग ने पिछले महीने पुरी के 254 करोड़ रुपये के 'बेनामी' शेयर जब्त किए थे. बताया जाता है कि छद्म कंपनियों के जरिए अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर मामले में एक संदिग्ध से कथित तौर पर उन्हें यह रकम मिली थी.

प्रवर्तन निदेशालय भी 3600 करोड़ रुपये के वीवीआईपी हेलिकॉप्टर जांच मामले में हिन्दुस्तान पावर प्रोजेक्टस प्राइवेट (एचपीपी) लिमिटेड के अध्यक्ष पुरी की जांच कर रहा है और केंद्रीय एजेंसी ने हाल में एक स्थानीय अदालत से उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी करवाया था.

मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी (फाइल फोटो)


लुटियन में है बंगला

बंगला लुटियन दिल्ली जोन में एपीजे अब्दुल कलाम रोड (पहले औरंगजेब रोड) पर स्थित है और यह संपत्ति मोजर बेयर समूह की कंपनी रामा एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर पंजीकृत है. ऑप्टिकल स्टोरेज कंपनी के मालिक और प्रवर्तक रतुल पुरी के पिता दीपक पुरी हैं. दीपक पुरी की पत्नी नीता कमलनाथ की बहन हैं.

गलत तरीके से खरीदी गई थी कंपनी

विभाग ने कहा कि 2002 में सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के मकसद से लंबी अवधि के आधार पर ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड स्थित शेल कंपनी ब्रॉनसन फाइनेंसियल इंक से 30 लाख डॉलर के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का इस्तेमाल कर एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर स्थित अचल संपत्ति की खरीदारी की गयी.

बता दें, इससे पहले शुक्रवार को सीबीआई कोर्ट ने सीएम कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया था. प्रवर्तन निदेशालय (ED) के मुताबिक, पुरी अपनी अग्रिम जमानत की अर्जी को रद्द करने के बाद जांच में शामिल नहीं हुए.

ये भी पढ़ें-
केजरीवाल के मंत्री को लोगों ने बनाया बंधक, पुलिस ने छुड़ाया

BSNL 3 हजार करोड़ से ज्यादा की करेगा वसूली, उठाएगा ये कदम!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 11, 2019, 7:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...