Assembly Banner 2021

केंद्र सरकार का अहम निर्देश, अब 1 नहीं 2 महीने में लगेगी कोविशील्‍ड की दूसरी डोज

कोविशील्‍ड वैक्‍सीन को लेकर केंद्र सरकार ने अहम निर्देश जारी किए हैं.(फाइल फोटो)

कोविशील्‍ड वैक्‍सीन को लेकर केंद्र सरकार ने अहम निर्देश जारी किए हैं.(फाइल फोटो)

Covishield Vaccine: अब कोविशील्‍ड की पहली और दूसरी खुराक के बीच के अंतर को बढ़ा दिया गया है. इस अंतर को अब कम से कम 6 से 8 हफ्ते का कर दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2021, 4:04 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारत में कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप के साथ ही टीकाकरण अभियान भी काफी तेजी से चल रहा है. देश में अब तक 4.5 करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है. इस बीच केंद्र सरकार की ओर से सोमवार को सभी राज्‍य और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविशील्‍ड को लेकर एक अहम निर्देश दिया गया है.

सरकार का कहना है कि अब कोविशील्‍ड की पहली और दूसरी खुराक के बीच के अंतर को बढ़ा दिया गया है. इस अंतर को अब कम से कम 6 से 8 हफ्ते का कर दिया गया है. इससे पहले कोविशील्‍ड की दूसरी डोज को 4 से 6 हफ्ते में दिया जाता था. वैक्सीन पर नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन और नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप की सलाह के बाद यह फैसला लिया गया है. सरकार का कहना है कि यह निर्णय केवल कोविशील्‍ड के लिए लिया गया है. कोवैक्सिन पर यह लागू नहीं होगा.

पांच राज्यों में तेजी से बढ़ रहे संक्रमण के मामले
बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को कहा गया कि महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और मध्य प्रदेश में कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं और संक्रमण के नए मामलों में इन राज्यों की भागीदारी 80.5 प्रतिशत है. भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 46,951 नए मामले सामने आए, जो इस साल एक दिन में सर्वाधिक संख्या है. मंत्रालय ने बताया कि महाराष्ट्र में 30,535 नए मामले सामने आए जो एक दिन में सामने आने वाले मामलों की सबसे ज्यादा संख्या है.
ये भी पढ़ें: कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट लेकर हैदराबाद पहुंच रहे हवाई यात्री, एयरपोर्ट पर मिल रहे पॉजिटिव



ये भी पढ़ें: Covid 19 cases in Delhi: दिल्ली का भी हो जाएगा महाराष्ट्र जैसा हाल? जानें AAP सरकार की कैसी है तैयारी?

इसके साथ ही पंजाब में 2,644 और केरल में 1,875 नए मामले सामने आए. मंत्रालय की ओर से कहा गया कि महाराष्ट्र, पंजाब, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक और हरियाणा में प्रतिदिन सामने आने वाले मामलों में वृद्धि दर्ज की जा रही है. भारत में अभी कोविड-19 के 3,34,646 मरीज उपचाराधीन हैं और यह संख्या संक्रमण के कुल मामलों का 2.87 प्रतिशत है. मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 25,559 की बढ़ोतरी हुई है और इस समय प्रतिदिन संक्रमण की दर 3.70 है.

मंत्रालय ने कहा कि आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों- महाराष्ट्र, चंडीगढ़, पंजाब, पुडुचेरी, गोवा, मध्य प्रदेश, गुजरात और हरियाणा में साप्ताहिक संक्रमण की दर राष्ट्रीय औसत 3.7 से अधिक है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज