• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • DSP दविंदर सिंह मामले के बाद सरकार अलर्ट, 31 जनवरी से CISF के हवाले श्रीनगर और जम्मू एयरपोर्ट की सुरक्षा

DSP दविंदर सिंह मामले के बाद सरकार अलर्ट, 31 जनवरी से CISF के हवाले श्रीनगर और जम्मू एयरपोर्ट की सुरक्षा

श्रीनगर और जम्मू एयरपोर्ट की बढ़ाई सुरक्षा

श्रीनगर और जम्मू एयरपोर्ट की बढ़ाई सुरक्षा

पुलिस महानिदेशक (DGP) का कहना है ये दोनों एयरपोर्ट बहुत ही संवेदनशील है. इसी कारण दोनों एयरपोर्ट को 31 जनवरी से सीआईएसएफ (CISF) को सौंप देना चाहिए. इसकी सुरक्षा अभी तक राज्य पुलिस के साथ सीआरपीएफ (CRPF) करती थी.

  • Share this:
    जम्मू. जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के साथ पकड़े गए डीएसपी (निलंबित) दविंदर सिंह (Davinder Singh) से राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) पूछताछ कर रही है. इस बीच जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) सरकार ने श्रीनगर और जम्मू एयरपोर्ट को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) को सौंपने का आदेश दिया है. डीजीपी कहना है ये दोनों एयरपोर्ट बहुत ही संवेदनशील है. इसलिए यहां सुरक्षा की जिम्मा 31 जनवरी से CISF को सौंप देना चाहिए. इसकी सुरक्षा अभी तक राज्य पुलिस के साथ सीआरपीएफ (CRPF) करती थी.

    जम्मू-कश्मीर पुलिस की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया, 'आतंकियों के साथ गिरफ्तार किए गए डीएसपी दविंदर सिंह ने कई बड़े खुलासे किए गए हैं. देश के अलग-अलग हिस्सों में आतंकियों को पहुंचाने में वह मदद करता था. इस खुलासे के बाद श्रीनगर और जम्मू एयरपोर्ट की सुरक्षा का जिम्मा सीआईएसएफ को देने का फैसला किया गया है. इसकी सुरक्षा अभी तक राज्य पुलिस के साथ सीआरपीएफ करती थी.'



    800 CISF सुरक्षाकर्मी करेंगे 3 एयरपोर्ट की सुरक्षा
    केंद्र सरकार ने पिछले साल फैसला किया था कि लेह के साथ-साथ श्रीनगर और जम्मू एयरपोर्ट की संवेदनशीलता को देखते हुए उसकी सुरक्षा का जिम्मा CISF को दी जाएगी. बीते दिनों ही केंद्र सरकार ने इन तीनों एयरपोर्ट पर सुरक्षा का जिम्मा संभालने के लिए 800 CISF कर्मियों की नियुक्ति को मंजूरी दी थी. CISF राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन सुरक्षा बल है और मौजूदा समय में इसके जिम्मे दिल्ली और मुंबई समेत देश के 61 एयरपोर्ट की सुरक्षा है.

    CISF करेगी जम्मू एयरपोर्ट की सुरक्षा
    CISF अगले महीने तक जम्मू एयरपोर्ट की सुरक्षा का जिम्मा संभाल लेगी. वहीं, श्रीनगर और लेह एयरपोर्ट की सुरक्षा का जिम्मा वहां के मौसम के साफ होने के बाद संभाली जाएगी. इस बीच डीएसपी और आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद सीआईसीएफ की तैनाती में तेजी लाई गई है. जम्मू-कश्मीर पुलिस से सीआईएसएफ जवानों के लिए आवास, परिवहन और अन्य आवश्यकताओं की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है.



    इस तरह लगाई गई ड्यूटी सुरक्षा की व्यवस्था
    CISF के जिम्मे श्रीनगर एयरपोर्ट के अंदर की सुरक्षा होगी, जबकि एयरपोर्ट के बाहर की सुरक्षा का जिम्मा सीआरपीएफ करेगी. वहीं, जम्मू एयरपोर्ट के अंदर की सुरक्षा CISF के पास रहेगी, लेकिन बाहर की सुरक्षा जम्मू-कश्मीर पुलिस ही करेगी. दोनों एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए CISF को जरूरी सामान मुहैया कराए जा रहे हैं.

    इन आतंकियों के साथ था डीएसपी
    जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले के मीर बाजार में पुलिस ने शनिवार को हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी नवीद बाबा और अल्ताफ के साथ डीएसपी दविंदर सिंह को गिरफ्तार किया था. इसके अलावा एक वकील को भी गिरफ्तार किया गया था, जो आतंकी संगठनों के लिए ओवरग्राउंड वर्कर के रूप में काम कर रहा था.

    ये भी पढ़ें : क्या 2001 संसद हमले में भी था दविंदर सिंह का हाथ? जम्मू-कश्मीर पुलिस कर सकती है जांच

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज