अरब सागर में बढ़ता दबाव ले सकता है विकराल चक्रवाती तूफान का रूप, मुंबई पर पड़ेगा असर

अरब सागर में बढ़ता दबाव ले सकता है विकराल चक्रवाती तूफान का रूप, मुंबई पर पड़ेगा असर
तूफ़ान से मुंबई के अत्याधिक प्रभावित होने की आशंका

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को कहा कि दबाव बढ़कर गहरे दबाव क्षेत्र में बदलेगा और आज शाम तक वह किसी भी चक्रवात के तीसरे या चौथे चरण में पहुंच जाएगा.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. अरब सागर में बने दबाव के एक विकराल चक्रवाती तूफान (Cyclonic storm) में बदलने की आशंका है, जो तीन जून को उत्तरी महाराष्ट्र (Maharashtra) और दक्षिण गुजरात (Gujarat) तटों से होकर गुजरेगा. इससे मुंबई के अत्याधिक प्रभावित होने की आशंका है. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को कहा कि दबाव बढ़कर गहरे दबाव क्षेत्र में बदलेगा और आज शाम तक वह किसी भी चक्रवात के तीसरे या चौथे चरण में पहुंच जाएगा.

दो जून को उत्तर की ओर बढ़ने की आशंका
आईएमडी के चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने कहा कि दो जून तक यह एक चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा. चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने कहा, इस तूफान के दो जून सुबह उत्तर की ओर बढ़ने की आशंका है और फिर यह उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ेगा और तीन जून शाम या रात को हरिहरेश्वर (रायगढ़, महाराष्ट्र) और दमन के बीच उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तटों को पार करेगा.

रायगढ़ और दमन के बीच लगभग 260 किलोमीटर में फैला यह हिस्सा देश के सबसे अधिक जनसंख्या घनत्व वाले स्थानों में से एक है. मुंबई के अलावा, इससे ठाणे, नवी-मुम्बई, पनवेल, कल्याण-डोम्बिवली, मीरा-भयंदर, वसई-विरार, उल्हासनगर, बदलापुर और अंबरनाथ जैसे शहर भी प्रभावित होंगे.



105 से 110 किमी प्रति घंटे की हो सकती है गति


आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, इससे मुंबई पर असर पड़ेगा. जब तीन जून शाम को यह तट पार करेगा तो इसकी गति 105 से 110 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी. दक्षिणी गुजरात और तटीय महाराष्ट्र में इससे भारी बारिश का पूर्वानुमान है.

अरब सागर के द्वीप डिप्रेशन के चलते गुजरात के समुद्री किनारों पर एक नंबर का सिग्नल जारी कर दिया गया है. साथ ही मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है. बताया जा रहा है कि पहले यह चक्रवात ओमान की तरफ बढ़ रहा था. लेकिन अब मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि यह तूफान गुजरात की ओर आगे बढ़ रहा है.

 

ये भी पढ़ें : मुंबई में बारिश, अगले 48 घंटों में गुजरेगा चक्रवाती तूफान 'निसरगा'
First published: June 1, 2020, 12:32 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading