कोविड-19 के लक्षण होने पर स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में न आयें आमंत्रित लोग: पुलिस

कोविड-19 के लक्षण होने पर स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में न आयें आमंत्रित लोग: पुलिस
लाल किले पर लगभग 4,000 सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे और वे एकदूसरे से दूरी बनाये रखेंगे. (File Photo)

पुलिस ने आमंत्रित लोगों से यह भी अनुरोध किया कि वे लालकिले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह (Independence Day Celebration) के दौरान हर समय गृह मंत्रालय (Home Ministry) और स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) द्वारा जारी कोविड-19 से संबंधित दिशानिर्देशों (Covid-19 Guidelines) का पालन करें.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने यहां लालकिले (Red Fort) पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह (Independence Day Celebration) के लिए आमंत्रित लोगों को मंगलवार को सलाह दी कि उन्हें यदि कार्यक्रम से पहले दो सप्ताह के भीतर कोविड-19 (Covid-19) का कोई लक्षण महसूस हुआ है तो वे कार्यक्रम में हिस्सा लेने से परहेज करें.  पुलिस ने आमंत्रित लोगों से यह भी अनुरोध किया कि वे लालकिले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान हर समय गृह मंत्रालय (Home Ministry) और स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) द्वारा जारी कोविड-19 से संबंधित दिशानिर्देशों (Covid-19 Guidelines) का पालन करें.

पुलिस ने एक बयान में कहा, ‘‘आमंत्रित किसी व्यक्ति ने यदि स्वतंत्रता दिवस के पहले दो सप्ताह के भीतर कोविड-19 का कोई लक्षण महसूस किया है और उसने अभी तक कोविड-19 की जांच नहीं करायी है तो वह इस कार्यक्रम में शामिल होने से परहेज करने पर विचार कर सकता है.’’ उन्होंने कहा कि प्रवेश द्वार पर पर्याप्त दूरी पर निशान बने होंगे और नियंत्रित करने वाले अधिकारी और सहायक आमंत्रित व्यक्तियों को निर्दिष्ट स्थानों पर बैठने में सहायता के लिए ड्यूटी पर होंगे.

4,000 सुरक्षाकर्मी होंगे लाल किले पर तैनात
पुलिस ने कहा कि समारोह के समापन पर, आमंत्रित व्यक्तियों को बाहर निकलने के दौरान भीड़ से बचना चाहिए और नियंत्रण अधिकारियों द्वारा मार्गदर्शन का इंतजार करना चाहिए.
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार, इस अवसर पर लाल किले पर लगभग 4,000 सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे और वे एकदूसरे से दूरी बनाये रखेंगे. उन्होंने कहा कि कोई भी कैमरा, दूरबीन, रिमोट नियंत्रित कार की चाबियां, छाता, हैंडबैग, ब्रीफकेस, ट्रांजिस्टर, सिगरेट लाइटर, टिफिन बॉक्स, पानी की बोतल आदि साथ लाने की अनुमति नहीं होगी.



गुरुवार को होगी फुल ड्रेस रिहर्सल
स्वतंत्रता दिवस के लिए फुल-ड्रेस रिहर्सल गुरुवार को लाल किले पर होगी. सेना, नौसेना और वायु सेना के रक्षा कर्मी लालकिले पर मार्च करेंगे. इससे पहले पुलिस ने कहा था कि लालकिले के आसपास एक बहुस्तरीय सुरक्षा घेरा होगा जिसमें एनएसजी स्नाइपर्स, स्वाट कमांडो आदि तैनात रहेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लालकिले पर 74वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे.

क्वारंटाइन में हैं 350 पुलिसकर्मी
पुलिस द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर गार्ड ऑफ ऑनर का हिस्सा होने वाले 350 से अधिक दिल्ली पुलिसकर्मियों को एहतियात के तौर पर पृथक-वास में भेजा दिया गया है.

पुलिस ने कहा कि तलाशी लेने वाले पुलिस के जवान भी निजी सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट पहने रहेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज