अपना शहर चुनें

States

न BJP, न गुपकार गठबंधन, जम्मू-कश्मीर के DDC चुनाव के असली खिलाड़ी निर्दलीय

चुनाव में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. (सांकेतिक तस्वीर)
चुनाव में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. (सांकेतिक तस्वीर)

49 सीटों पर जीत दर्ज कर निर्दलीय उम्मीदवार (Independent Candidates) केंद्र शासित प्रदेश में कांग्रेस (Congress) और पीडीपी (PDP) जैसी पार्टियों से आगे निकल एक अहम भूमिका में आ गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 23, 2020, 5:41 PM IST
  • Share this:
जम्मू. जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में जिला विकास परिषद के पहले चुनाव (DDC Election) में 280 में से 49 सीटों पर जीत दर्ज कर निर्दलीय उम्मीदवार (Independent Candidate) केंद्र शासित प्रदेश में कांग्रेस (Congress) और पीडीपी (PDP) जैसी पार्टियों से आगे निकल एक अहम भूमिका में आ गए हैं. निर्दलीय उम्मीदवार तरण जीत सिंह ने तो जम्मू क्षेत्र के सुचेतगढ़ में भाजपा के दो बार के विधायक एवं पूर्व मंत्री श्याम लाल चौधरी को 11 मतों से मात देकर एक बड़ी जीत अपने नाम की.

शक्ति राज परिहार की डोडा जिले में हार से पार्टी को झटका भी लगा
भाजपा हालांकि 74 सीट पर जीत हासिल कर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. पार्टी अभी एक सीट पर आगे भी चल रही है, लेकिन चौधरी और पूर्व मंत्री शक्ति राज परिहार की डोडा जिले में हार से पार्टी को झटका भी लगा है. निर्दलीय उम्मीदवारों ने 49 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है और पुंछ जिले में एक सीट पर अभी एक निर्दलीय उम्मीदवार ही आगे चल रहा है.

अवतार सिंह महज तीन वोट से जीते चुनाव
निर्दलीय उम्मीदवार अवतार सिंह चुनाव जीतने वालों में से सबसे अधिक किस्मत वाले रहे, जिन्हें दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के दादसारा निर्वाचन क्षेत्र में केवल तीन मतों से जीत मिली. अवतार सिंह ने 246 और उनके नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रतिद्वंद्वी अली मोहम्मद भट्ट को 243 वोट मिले थे.



फारूक अब्दुल्ला नीत सात दलों के गुपकार गठबंधन ने 110 सीटों पर जीत दर्ज की
इनके अलावा निर्दलीय उम्मीदावार बिलकिस जान को शोपियां जिले के जैनपोरा में 11 मतों के अंतर से जीत मिली. जान को 146 और इकबाल को 135 वोट मिले थे. निर्दलीय उम्मीदवार मोहम्मद यासीन राठर को कमरवारी निर्वाचन क्षेत्र में 156 वोट मिले और उन्होंने 21 मतों के अंतर से जीत दर्ज की. जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद के पहले चुनाव में फारूक अब्दुल्ला नीत सात दलों के गुपकार गठबंधन ने 110 सीटों पर जीत दर्ज की है और भाजपा ने 74 सीटे अपने नाम की है. उत्तर कश्मीर के बांदीपोरा और कुपवाड़ा जिलों और जम्मू क्षेत्र के पुंछ और राजौरी जिलों की एक-एक सीटों के परिणाम आने अभी बाकी हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज