PM मोदी का विपक्ष पर वार- आर्टिकल 370 इतना अच्छा था तो स्थाई क्यों नहीं किया, क्योंकि आप में हिम्मत नहीं थी

देश आज आज़ादी के 73वें साल का जश्न मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लाल किले से देश को संबोधित किया. इस दौरान कहा कि नई सरकार के गठन के 10 हफ्ते के भीतर ही अनुच्छेद 370 (Article 370) और 35ए को हटाकर सरदार वल्लभ भाई पटेल के सपनों को साकार करने काम किया है.

News18Hindi
Updated: August 15, 2019, 10:02 AM IST
PM मोदी का विपक्ष पर वार- आर्टिकल 370 इतना अच्छा था तो स्थाई क्यों नहीं किया, क्योंकि आप में हिम्मत नहीं थी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
News18Hindi
Updated: August 15, 2019, 10:02 AM IST
देश आज 73वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार सुबह लालकिले पर तिरंगा फहराया और देश को संबोधित किया. पीएम मोदी ने अपने भाषण में जनसंख्या विस्फोट, न्यू इंडिया मिशन, डिजिटल पेमेंट, जल संकट, एक देश एक विधान, एक देश एक चुनाव का जिक्र किया. साथ ही उन्होंने सेना को लेकर बड़ा ऐलान किया. पीएम मोदी ने कहा कि अब तीनों सेनाओं (आर्मी, नेवी और एयरफोर्स) के बीच तालमेल बैठाने के लिए 'चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ' नाम से नया पद होगा. सेना के इतिहास में ये पद पहली बार बना है.

लाल किले से छठी बार देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज़ादी के बाद से अभी तक जिन्होंने देश को विकास में योगदान दिया है, उनको भी वह नमन करते हैं. पीएम ने अपने संबोधन में जम्मू-कश्मीर का जिक्र करते हुए कहा कि नई सरकार के गठन 10 हफ्ते के भीतर ही अनुच्छेद 370 (Article 370) और 35ए को हटाकर सरदार वल्लभ भाई पटेल के सपनों को साकार करने काम किया गया है.

स्वतंत्रता दिवस पर US दूतावास ने कहा ‘मां तुझे सलाम’, वायरल हुआ वीडियो

370 को लेकर विपक्ष पर साधा निशाना

पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म करने पर बोलते हुए कहा कि सभी राजनीतिक दलों में कोई न कोई ऐसा व्यक्ति है, जो अनुच्छेद 370 के खिलाफ या तो प्रखर रूप से या फिर मुखर रूप से बोला. लेकिन जो लोग इसकी वकालत कर रहे हैं उनसे देश पूछ रहा है कि ये इतना जरूरी था, तो 70 साल से आर्टिकल 370 को स्थाई क्यों नहीं किया? क्यों इसे अस्थाई बना रखा था, क्योंकि आप में हिम्मत नहीं थी.



‘तीन तलाक से डरी हुई थी मुस्लिम महिलाएं’
Loading...

वहीं, तीन तलाक (Triple Talaq) पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश की मुस्लिम बेटियां डर जिंदगी जी रही थीं. भले ही वो तीन तलाक का शिकार नहीं बनी हों, लेकिन उनके मन में डर रहता था. तीन तलाक को इस्लामिक देशों ने भी खत्म कर दिया था, तो हम क्यों नहीं कर सकते थे. अगर देश में दहेज, भ्रूण हत्या के खिलाफ कानून बना सकते हैं तो तीन तलाक के खिलाफ क्यों नहीं.

सबका साथ-सबका विकास का संकल्प
लालकिले से पीएम मोदी ने कहा कि हम सबका साथ-सबका विकास का मंत्र लेकर चले थे, लेकिन पांच साल में 5 साल में ही देशवासियों ने ‘सबका विश्वास’ के रंग से पूरे माहौल को रंग दिया.

हर घर जल के लिए पीएम का मिशन
पीएम मोदी ने कहा कि अभी तक हर दल की सरकार ने देश की भलाई के लिए कुछ न कुछ किया है, लेकिन अभी भी 50 फीसदी लोगों के घरों में पानी उपलब्ध नहीं है. लोगों को पीने के पानी के लिए कई तरहों की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार अब हर घर में जल की ओर कदम बढ़ा रही है. पीएम ने कहा कि जल जीनव मिशन के लिए साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये के बजट का बदोंबस्त किया गया है. इसके तहत जल संचय, समुद्री पानी का इस्तेमाल, वेस्ट वाटर का इस्तेमाल, कम पानी में खेती के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाई जाएगी.

किसानों पर बोले पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि किसानों को आज 90 हजार करोड़ रुपये सीधे उनके खातों में दिए जा रहे हैं. हम मजदूर भाइयों और किसानों को पेंशन देने के लिए भी कदम बढ़ा रहे हैं. हमने जलसंकट से निपटने के लिए अलग से मंत्रालय बनाया.

ये भी पढ़ें-

स्वतंत्रता दिवस पर कुछ ऐसा रहा पीएम मोदी का लुक, हर साल साफे के रंग ने बटोरीं सुर्खियां

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 15, 2019, 8:05 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...