74वें स्‍वतंत्रता दिवस पर राष्‍ट्रपति के 'एट होम' कार्यक्रम में शामिल होंगे 26 कोरोना वॉरियर्स

74वें स्‍वतंत्रता दिवस पर राष्‍ट्रपति के 'एट होम' कार्यक्रम में शामिल होंगे 26 कोरोना वॉरियर्स
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के स्‍वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे कोरोना योद्धा

Independence Day 2020: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) के 'एट होम' (At Home) कार्यक्रम के तहत कुल 26 कोरोना वॉरियर्स (Corona Warriors) को आमंत्रित किया गया है. निगमबोध घाट के लकड़ी काटने वाले अमर सिंह ने कोरोना काल में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लोगों के दाह संस्कार में मदद की. कोरोना काल में अमर सिंह के काम को काफी ज्‍यादा सराहा गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 14, 2020, 4:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) के 'एट होम' (At Home) कार्यक्रम में कोरोना वॉरियर्स (Corona Warriors) के तौर पर निगमबोध के लकड़ी काटने वाले से लेकर अस्पताल के सफाईकर्मी-स्वास्थ्यकर्मी और नर्स के अलावा दिल्ली पुलिस के स्टाफ को भी आमंत्रण भेजा गया है. कुल 26 कोरोना वॉरियर्स को आमंत्रित किया गया है. निगमबोध घाट के लकड़ी काटने वाले अमर सिंह ने कोरोना काल में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लोगों के दाह संस्कार में मदद की. कोरोना काल में अमर सिंह के काम को काफी ज्‍यादा सराहा गया.

कुल 26 लोगों में सत्यवादी राजा हरिश्चन्द्र अस्पताल के सफाईकर्मी रामपाल भी शामिल हैं. इसके अलावा डॉक्टर, आशा वर्कर, सुरक्षा स्टाफ भी शामिल हैं 26 लोगों में. खास बात ये है कि एट होम कार्यक्रम में अलग-अलग कैटेगरी से सिर्फ 100 के आसपास विशिष्ट अतिथियों को बुलाया गया. ये संख्या हर बार के मुकाबले 10 फीसदी से भी कम है. कोरोना काल में 26 कोरोना वारियर्स को सम्मान देने के तौर पर एट होम कार्यक्रम में बुलाया गया है. 26 कोरोना वारियर्स के साथ एट होम कार्यक्रम में शामिल होने वाले मेहमानों की संख्या 100 के आसपास रहेगी. राष्ट्रपति भवन के अधिकारियों और कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट हो रहा है जो लोग ऐट कार्यक्रम के व्यवस्था में शामिल रहेंगे.

स्वतंत्रता दिवस के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई
इस वर्ष लाल किले पर आयोजित होने वाले 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है और कार्यक्रम में सामाजिक दूरी के मानदंडों के पालन के लिए सभी उपाय किए गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को लालकिले से राष्ट्र को संबोधित करेंगे. पुलिस ने बताया कि सुरक्षा के लिए 300 से अधिक कैमरे लगाए गए हैं और उनकी फुटेज पर नजर रखी जा रही है. लालकिले में लगभग 4,000 सुरक्षाकर्मी होंगे और वे सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करेंगे. रेलवे स्टेशनों और उनके आसपास की सुरक्षा भी कड़ी कर दी गई है.
पुलिस उपायुक्त (रेलवे) हरेंद्र कुमार सिंह ने कहा, 'रेलवे स्टेशनों और पटरियों के किनारे सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. स्वतंत्रता दिवस के दिन वीवीआईपी लोगों की आवाजाही के कारण लालकिले के पास विशेष पटरियों पर सुबह 6.45 बजे से सुबह 8.45 बजे तक ट्रेनों की आवाजाही नहीं होगी.' गुरुवार की सुबह को लालकिले में स्वतंत्रता दिवस समारोह की फुल-ड्रेस रिहर्सल की गई. थल सेना, नौसेना और वायु सेना के जवानों ने लालकिला में अभ्यास किया.



रिहर्सल के दौरान सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई थी और यातायात पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. लालकिले को स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले ही जनता के लिए बंद कर दिया गया है. इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा कड़ी करते हुए दिल्ली पुलिस ने जांच अभियान तेज कर दिया है. (भाषा इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading