Independence Day 2020: PM मोदी कल लाल किले से देश को करेंगे संबोधित, ये हैं मिनट-टू-मिनट शेड्यूल

Independence Day 2020: PM मोदी कल लाल किले से देश को करेंगे संबोधित, ये हैं मिनट-टू-मिनट शेड्यूल
लाल किले पर पीएम मोदी का भाषण सुबह 7:30 बजे शुरू होगा.

Independence Day 2020: इस साल लाल किले पर आयोजित होने वाले 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है और कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन के लिए सभी उपाय किए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 14, 2020, 2:46 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सभी तैयारी कर ली गई है. खासतौर से लाल किले (Red Fort) के आस पास के इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई है जहां कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) राष्ट्र को संबोधित करेंगे. कोरोना वायरस (Coronavirus India) महामारी के चलते इस बार प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर देने वाले सभी जवान पहले से क्वांरटीन किए जा चुके हैं. लाल किले पर भी इससे जुड़े इंतजाम किए गए हैं.

वहीं, प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम के बारे में बात करें, तो वह 7 बजे राजघाट पहुंचेंगे और वहां करीब 8 से 10 मिनट रहेंगे. करीब 7.18 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किला स्थित लाहौर गेट पहुचेंगे, जहां रक्षा मंत्री और रक्षा सचिव उनका स्वागत करेंगे.

इसके बाद पीएम को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा. इसके बाद रक्षा सचिव GOC दिल्ली एरिया से प्रधानमंत्री का परिचय कराएंगे और फिर 7.30 बजे पीएम ध्वजारोहण करेंगे और फिर सुरक्षा बलों के जवान उन्हें राष्ट्रीय सैल्यूट देंगे. सेना का बैंड राष्ट्रगान की धुन बजाएगा और पीएम को 21 तोपों की सलामी दी जाएगी.



इसके बाद प्रधानमंत्री का संबोधन होगा. पीएम के संबोधन के बाद राष्ट्रीय कैडेट कॉर्प्स के कैडेट राष्ट्रगान गाएंगे और फिर प्रधानमंत्री लाल किले से रवाना हो जाएंगे.
स्वतंत्रता दिवस के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई
वहीं पुलिस ने बताया कि सुरक्षा के लिए 300 से अधिक कैमरे लगाए गए हैं और उनकी फुटेज पर नजर रखी जा रही है. लालकिले में लगभग 4,000 सुरक्षाकर्मी होंगे और वे सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करेंगे. रेलवे स्टेशनों और उनके आसपास की सुरक्षा भी कड़ी कर दी गई है.

पुलिस उपायुक्त (रेलवे) हरेंद्र कुमार सिंह ने कहा, ‘रेलवे स्टेशनों और पटरियों के किनारे सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. स्वतंत्रता दिवस के दिन वीवीआईपी लोगों की आवाजाही के कारण लालकिले के पास विशेष पटरियों पर सुबह 6.45 बजे से सुबह 8.45 बजे तक ट्रेनों की आवाजाही नहीं होगी.’ बृहस्पतिवार की सुबह को लालकिले में स्वतंत्रता दिवस समारोह की फुल-ड्रेस रिहर्सल की गई.

थल सेना, नौसेना और वायु सेना के जवानों ने लालकिला में अभ्यास किया. रिहर्सल के दौरान सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई थी और यातायात पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. लालकिले को स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले ही जनता के लिए बंद कर दिया गया है. इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा कड़ी करते हुए दिल्ली पुलिस ने जांच अभियान तेज कर दिया है. (भाषा इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज