स्‍वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में बच्‍चे नहीं लेंगे हिस्‍सा, 1500 कोरोना विजेता बढ़ाएंगे देश का उत्‍साह

स्‍वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में बच्‍चे नहीं लेंगे हिस्‍सा, 1500 कोरोना विजेता बढ़ाएंगे देश का उत्‍साह
स्‍वतंत्रता दिवस समारोह पर भी कोरोना की मार

Independence Day Celebrations: भारत एक अलग तरह के स्‍वतंत्रता दिवस (Independence Day) का साक्षी बनेगा. पिछले साल की तुलना में इस साल केवल 20 फीसदी वीवीआईपी या अन्‍य प्रतिभागी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के लाइव भाषण को देख-सुन पाएंगे.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) के बीच स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) यानी 15 अगस्त के समारोह में केवल एक महीने का समय बचा है. देश के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के लाल किले (Red Fort) पर पूरी तरह से अलग ढंग से स्‍वतंत्रता दिवस समारोह मनाया जाएगा. भारत एक अलग तरह के स्‍वतंत्रता दिवस का साक्षी बनेगा. पिछले साल की तुलना में इस साल केवल 20 फीसदी वीवीआईपी या अन्‍य प्रतिभागी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के लाइव भाषण को देख-सुन पाएंगे.

रक्षा सचिव अजय कुमार और एएसआई के महानिदेशक ने स्‍वतंत्रता दिवस के मद्देनजर तैयारियों का जायजा लेने के लिए पिछले सप्ताह लाल किले का दौरा किया था. उन्‍होंने व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए संबंधित अधिकारियों से शारीरिक दूरी को ध्यान में रखते हुए व्यवस्था करने को कहा था. सूत्रों के अनुसार, स्‍वतंत्रता दिवस समारोह कार्यक्रम में इस बार पूरी तरह से बदलाव होगा. समारोह के दौरान वहां पर कोई बच्‍चा नहीं होगा. लाल किले के समारोह में राष्ट्रीय कैडेट कोर के कैडेट शामिल होंगे.

लगभग सौ VVIP को बैठने की अनुमति
इस बार वीवीआईपी किले की प्राचीर पर नहीं बैठ पाएंगे, जहां से प्रधानमंत्री देश को संबोधित करते हैं. किले की प्राचीर पर पहले दोनों तरफ करीब 900 वीवीआईपी बैठते थे. इस बार वे निचले स्‍तर पर बैठेंगे और लगभग 100 लोगों को ही बैठने की अनुमति मिलेगी.
इस बार कोरोना वायरस महामारी को मात देकर ठीक होने वाले लगभग 1500 विजेता समारोह में भाग लेंगे. उनमें से 500 स्‍थानीय पुलिस से होंगे. देश के अन्‍य हिस्‍सों से एक हजार लोग भाग लेंगे. स्‍वतंत्रता दिवस समारोह में पिछले साल तक कम से कम 10 हजार लोग भाग लेते थे. हाल ही में एक बैठक के दौरान रक्षा मंत्रालय ने तय किया कि कोरोना विजेताओं को इस बार के समारोह में भाग लेने के लिए कहा जाए. गृह मंत्रालय की ओर से एक नई योजना को लागू करने के लिए तदनुसार काम करने के लिए कहा गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading