अपना शहर चुनें

States

कोरोना वायरस के नए रूप को लेकर सरकार अलर्ट, दिल्ली में 7 हजार लोगों की घर-घर जाकर होगी जांच

ब्रिटेन से दिल्ली आए 7 हजार लोगों की घर-घर जाकर जांच की जाएगी. (सांकेतिक तस्वीर)
ब्रिटेन से दिल्ली आए 7 हजार लोगों की घर-घर जाकर जांच की जाएगी. (सांकेतिक तस्वीर)

Corona New Strain: स्वास्थ्य मंत्रालयल की तरफ से जारी निर्देशों के मुताबिक, 25 नवंबर से 8 दिसंबर के बीच ब्रिटेन से भारत पहुंचे सभी यात्रियों जिला निगरानी अधिकारी के संपर्क में रहेंगे. सभी लोगों को अधिकारियों को अपनी रोज की हेल्थ अपडेट देने के लिए कहा गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 23, 2020, 1:42 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए स्ट्रेन के बाद भारत सरकार भी अलर्ट हो गई है. सरकार ने राजधानी दिल्ली में पहुंचे 7 हजार लोगों की घर-घर जाकर जांच करने का फैसला किया है. ये सभी लोग 9 दिसंबर से लेकर अब तक दिल्ली पहुंचे हैं. इसके अलावा सरकार ने 23 दिसंबर से ब्रिटेन (Britain) से आने वाली सभी फ्लाइट पर रोक लगा दी है. वहीं, मंगलवार को गुजरात के अहमदाबाद एयरपोर्ट पर एक कोविड-19 (Covid-19) पीड़ित ब्रिटिश यात्री मिला है.

फिलहाल इस बात की जानकारी नहीं है कि भारत में कोरोना वायरस का नया रूप पहुंचा है या नहीं. 20 यात्रियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्हें क्वारैंटाइन किया गया है. इन मरीजों के टेस्ट सैंपल से भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की स्थिति का पता लग सकेगा. इसके अलावा सुरक्षा के मद्देनजर यात्रियों को एयरपोर्ट पर रोका गया है. इन्हें रिजल्ट आने के बाद ही बाहर जाने की अनुमति है.

यह भी पढ़ें: कोरोना का नया स्ट्रेन ज्यादा जानलेवा या वैक्सीन होगी प्रभावित? 5 सवालों से समझिए ये कितना खतरनाक



फ्लाइट बंद होने के से पहले ब्रिटेन से भारत पहुंचे 8 यात्री कोरोना पॉजिटिव हैं. इन सभी यात्रियों के सैंपल को एकत्र कर पुणे भेजा गया है. वहां से पता लगाया जा सकेगा कि इन लोगों में ब्रिटेन में पाया गया कोरोना वायरस है या नहीं. फिलहाल देश में अब तक नए स्ट्रेन से जुड़ा एक भी मामला सामने नहीं आया है. स्वास्थ्य मंत्रालयल की तरफ से जारी निर्देशों के मुताबिक, 25 नवंबर से 8 दिसंबर के बीच ब्रिटेन से भारत पहुंचे सभी यात्रियों जिला निगरानी अधिकारी के संपर्क में रहेंगे. सभी लोगों को अधिकारियों को अपनी रोज की हेल्थ अपडेट देने के लिए कहा गया है. इसके अलावा इन सभी यात्रियों की जानकारी को राज्य सरकार तक भेजा जाएगा.

भारत में अब तक कोरोना वायरस के 1 करोड़ 99 हजार 308 मामले सामने आ चुके हैं. जिनमें से 1 लाख 46 हजार 476 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. देश में फिलहाल एक्टिव केस की संख्या 2 लाख 87 हजार 432 है. वहीं, राजधानी दिल्ली में अब तक 6 लाख 18 हजार 747 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं. वहीं, 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. राजधानी में करीब 9 हजार एक्टिव मामले हैं. यह आंकड़े कोविड19 इंडिया की वेबसाइट से लिए गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज