Covid-19: भारत और बांग्लादेश डेथ रेट में बराबरी पर, जानें पाकिस्तान का हाल

Covid-19: भारत और बांग्लादेश डेथ रेट में बराबरी पर, जानें पाकिस्तान का हाल
महाराष्‍ट्र में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले.

भारत (India) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के केस 2 जून को 2 लाख पार कर जाएंगे. देश में इस महामारी से 5600 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. भारत में कोविड-19 से डेथ रेट 4 (प्रति 10 लाख) है.  

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के केस मंगलवार (2 जून) को 2 लाख से ज्यादा हो जाएंगे. वह दुनिया में सबसे अधिक केस के मामले में सातवें नंबर पर है. दुनिया के छह देशों में भारत (, India) से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं. इनमें से पांच देशों में भारत के मुकाबले मौतें भी ज्यादा हुई हैं. टॉप-6 में सिर्फ रूस ही ऐसा है, जहां भारत से कम मौतें हुई हैं. कोविड-19 (Covid-19) की भयावहता को सिर्फ केस की संख्या नहीं, उससे हुई मौत के आधार भी आंका जाता है. इस लिहाज से कहा जा सकता है कि यह राहत की बात यह है कि भारत में कोविड-19 से मरने वालों का औसत कम है.

दुनिया में कोरोना वायरस के 63.40 लाख केस सामने आ चुके हैं. इनमें से 28.77 लाख लोग स्वस्थ हो चुके हैं. जबकि,  3.75 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. करीब 30 लाख लोग अब भी इस महामारी से संक्रमित हैं. कोविड-19 की डेथ रेट की बात करें तो दुनिया में प्रति 10 लाख आबादी पर 48 लोगों की जान गई है.

भारत में  95 हजार स्वस्थ होकर घर लौटे
Worldometers वेबसाइड के मुताबिक भारत में सोमवार देर रात तक 1.98 लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके थे. इनमें से 95 हजार स्वस्थ हो चुके हैं. जबकि,  5600 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. करीब 97 हजार लोग अब भी इस महामारी से संक्रमित हैं. भारत में कोविड-19 से डेथ रेट प्रति 10 लाख आबादी पर 4 है. कोरोना से पीड़ित टॉप-50 देशों में सिर्फ चीन (China) ही ऐसा देश है, जहां भारत से कम डेथ रेट (3) है.



यह भी पढ़ें: Covid-19: भारत में एक महीने में 5 गुना बढ़ गए केस, जून हो सकता है और जानलेवा



भारत-सिंगापुर बराबरी पर
कोरोना वायरस से डेथ रेट के मामले में भारत अपने पड़ोसी बांग्लादेश (Bangladesh) और सिंगापुर (Singapore) की बराबरी पर है. इन तीनों ही देशों में प्रति 10 लाख की आबादी पर 4 लोग मारे गए हैं. दक्षिण कोरिया में पांच और इंडोनेशिया में छह है. पाकिस्तान (Pakistan) , अफगानिस्तान (Afghanistan) और जापान (Japan) में डेथ रेट 7-7 है.

कजाक-नाइजीरिया भारत से बेहतर
ऐसे देश जहां, 10 हजार से अधिक कोरोना केस आ चुके हैं, उनमें सिर्फ दो ही ऐसे हैं, जहां भारत से कम डेथ रेट है. ये देश कजाकिस्तान और नाइजीरिया हैं. नाइजीरिया में 10,162 केस सामने आ चुके हैं और यहां डेथ रेट 1 है. कजाकिस्तान में 11,308 केस सामने आ चुके हैं और डेथे रेट 2 है.

यह भी पढ़ें: क्या MP के बाद महाराष्ट्र में बदलेगी सरकार? अमित शाह ने दिया यह जवाब

बेल्जियम का डेथ रेट सबसे ज्यादा
कोरोना वायरस से अब तक सबसे अधिक मौतें अमेरिका में हुई हैं. यहां एक लाख 6 हजार लोग कोरोना का शिकार हो चुके हैं. हालांकि, डेथ रेट के लिहाज से बेल्जियम (Belgium) सबसे खराब स्थिति में है. यहां प्रति 10 लाख की आबादी में 819 लोगों की मौत हुई है. बेल्जियम के बाद सबसे ज्यादा डेथ रेट स्पेन (580), ब्रिटेन (575) और इटली (554) में है. अमेरिका में डेथ रेट 322 है.
First published: June 2, 2020, 5:38 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading