भारत ने बांग्‍लादेश की तरक्‍की के लिए उठाया बड़ा कदम, अब मैत्री और बंधन एक्सप्रेस को लेकर होगा ये बदलाव

मंगलवार को रेलमंत्री पीयूष गोयल और बांग्लादेश के प्रतिनिधिमंडल के बीच कई मुद्दों पर बातचीत हुई. इस दौरान बांग्लादेश के रेलमंत्री नुरुल इस्लाम भी शामिल हुए.

Chandan Kumar | News18Hindi
Updated: August 6, 2019, 4:45 PM IST
भारत ने बांग्‍लादेश की तरक्‍की के लिए उठाया बड़ा कदम, अब मैत्री और बंधन एक्सप्रेस को लेकर होगा ये बदलाव
भारत ने बांग्‍लादेश के लिए उठाया ये कदम.
Chandan Kumar | News18Hindi
Updated: August 6, 2019, 4:45 PM IST
भारत और बांग्लादेश के बीच चलने वाली मैत्री एक्सप्रेस ट्रेन अक्टूबर महीने से हफ्ते में 6 दिन चला करेगी. यह ट्रेन कोलकाता से ढाका के बीच चलती है. इसके साथ ही कोलकाता और बांग्लादेश खुलना शहर के बीच चलने वाली बंधन एक्सप्रेस को भी सप्ताह में एक दिन से बढ़ाकर तीन दिन किया जाएगा.

अक्‍टूबर में दोनों देशों के बीच हो सकते हैं कई समझौते
अक्टूबर महीने में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के प्रस्तावित भारत दौरे में दोनों देशों के बीच कई तरह के समझौते होने की संभावना है. इस दौरे में दोनों देशों के आपसी संबंध को और बेहतर करने के लिए मैत्री एक्सप्रेस और बंधन एक्सप्रेस के फेरे बढ़ाने की घोषणा भी की जा सकती है.

रेलमंत्री और बांग्‍लादेश के प्रतिनिधिमंडल के बीच हुई बातचीत

मंगलवार को रेलमंत्री पीयूष गोयल और बांग्लादेश के प्रतिनिधिमंडल के बीच कई मुद्दों पर बातचीत हुई. इस दौरान बांग्लादेश के रेलमंत्री नुरुल इस्लाम भी शामिल हुए. बैठक में भारत ने बांग्लादेश में रेलवे के विकास में पूरा सहयोग देने का भरोसा दिया है. इसके तहत बांग्लादेश को रेलवे की तरफ से तकनीकी सहयोग और ट्रेनिंग भी मुहैया कराई जाएगी.

रेलमंत्री पीयूष गोयल और बांग्लादेश के रेलमंत्री नुरुल इस्लाम के बीच मुलाकात.


बांग्‍लादेश को होगा फायदा
Loading...

भारत और बांग्लादेश के बीच व्यवसायिक संबंधों को बढ़ाने के लिए रेलवे भी उत्तर पूर्वी राज्यों और खासकर त्रिपुरा में कई योजनाओं पर काम कर रहा है. बांग्लादेश तक कई जरूरी सामान भारत होते हुए पहुंचते हैं. इसके अलावा बड़ी संख्या में बांग्लादेशी बीमारियों के इलाज के सिलसिले में भारत आते हैं. यकीनन मैत्री एक्सप्रेस और बंधन एक्सप्रेस के फेरे बढ़ने से बांग्‍लादेश को खास फायदा होने वाला है.

ये भी पढ़ें-

कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने पर बोले राहुल- राष्ट्रीय सुरक्षा पर हो सकता है गंभीर खतरा
मंत्रियों को भी नहीं थी पीएम मोदी-अमित शाह की रणनीति की खबर, यूं खत्‍म किया आर्टिकल 370-35A

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 6, 2019, 4:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...