• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • पाकिस्तान ने फिर दिया 'धोखा', भारत के साथ इस गंभीर मुद्दे पर बातचीत से किया मना!

पाकिस्तान ने फिर दिया 'धोखा', भारत के साथ इस गंभीर मुद्दे पर बातचीत से किया मना!

फोटो साभारः ANI

फोटो साभारः ANI

टिड्डियों के कारण सीमावर्ती इलाकों से सटे खेतों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है. इस बीच पाकिस्तान ने भारत के प्रस्ताव को ठुकराते हुए टिड्डी प्रबंधन के लिए होने वाली बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) की सीमा पर एक बार फिर टिड्डी दल (locust management) का प्रकोप जारी है. टिड्डियों के कारण सीमावर्ती इलाकों से सटे खेतों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है. इसी बीच पाकिस्तान ने भारत के प्रस्ताव को ठुकराते हुए टिड्डी प्रबंधन के लिए होने वाली बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया है.

    दोनों देशों के बीच होने वाली इस बैठक के बारे में जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि पाकिस्तान की ओर से इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया गया है. बता दें कि भारत-पाकिस्तान के बीच टिड्डियों के आतंक को लेकर बातचीत के लिए 18 जून की तारीख तय की गई थी.



    ये भी पढ़ेंः- मुंबई पहुंचा टिड्डियों का दल! शोभा डे ने कहा- 'आपका स्वागत है टिड्डी जी'

    दोनों देशों के बीच होती हैं 6 बैठकें
    बता दें कि मौजूदा व्यवस्था के तहत हर साल दोनों देशों के बीच जून और नवंबर के बीच 6 बैठकें होती हैं. इस कड़ी में पहली बैठक 18 जून यानी आज होनी थी. हर साल यह उड़ती आफत भारत में मानसून की शुरुआत के साथ प्रवेश करती है. लेकिन इस साल टिड्डियों ने मार्च-अप्रैल में ही भारत में हमला बोल दिया.

    पाकिस्तान की ओर से नहीं मिला कोई जवाब
    जानकार बताते हैं कि पिछले साल पाकिस्तान टिड्डियों पर पूरी तरह काबू नहीं कर पाया, यही वजह है कि इस साल इस आफत ने समय से पहले भारत में दस्तक दी. राजस्थान से अंदर घुसने के बाद इस आसमानी आफत ने पंजाब, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र का रुख किया. इस आफत के समय से पहले आने पर भारत ने पाक के सामने जल्द बैठक करने का प्रस्ताव रखा, क्योंकि इस आफत से न सिर्फ भारत, बल्कि पाकिस्तान के अंदर भी फसलों को भी भारी नुकसान पहुंचता है. लेकिन पाकिस्तान ने भारत के प्रस्ताव का कोई जवाब नहीं दिया. वहीं भारत ने सीमा पर साझा पेस्ट-कंट्रोल का भी सुझाव दिया था, जिसका अब तक पाकिस्तान ने कोई जवाब नहीं दिया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज