लाइव टीवी

करतारपुर गलियारा : 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करेगा भारत

News18Hindi
Updated: October 22, 2019, 9:42 PM IST
करतारपुर गलियारा : 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करेगा भारत
भारत पाकिस्तान के साथ 24 अक्टूबर को समझौते पर हस्ताक्षर करेगा.

पाकिस्तान (Pakistan) ने गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर (Kartarpur) की यात्रा करने के लिए पांच हजार तीर्थयात्रियों को अनुमति दी है. पाकिस्तान प्रति तीर्थयात्री 20 डॉलर सेवा शुल्क भी वसूलेगा जिससे उसे हर रोज एक लाख डॉलर की कमाई होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 22, 2019, 9:42 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत करतारपुर गलियारे के संचालन के लिए 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने को तैयार है. इस समझौते पर 24 अक्टूबर को दोपहर 12:30 बजे डेरा बाबा नानक के पास जीरो पॉइंट पर हस्ताक्षर किए जाएंगे. इससे पहले भारत 23 अक्टूबर को इस समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला था. इससे पहले भारत ने पाकिस्तान से प्रति तीर्थयात्री 20 डॉलर का सेवा शुल्क लिए जाने के निर्णय पर पुनर्विचार करने को कहा था.



विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा गया था कि गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के पावन मौके पर करतारपुर साहिब गलियारा खोले जाने के लिए सरकार ने कदम उठाए हैं ताकि भारत से तीर्थयात्री और प्रवासी भारतीय कार्ड रखने वाले लोग पाकिस्तान में पवित्र गुरुद्वारा करतारपुर साहिब की यात्रा कर सकें.
Loading...

मंत्रालय ने कहा, ‘‘यह निराशा की बात है कि भारत के तीर्थयात्रियों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए कई मुद्दों पर सहमति बनने के बावजूद पाकिस्तान प्रति तीर्थयात्री प्रति यात्रा 20 डॉलर सेवा शुल्क लगाने पर जोर दे रहा है.’’

उसने कहा कि सरकार ने पाकिस्तान से लगातार अनुरोध किया है कि तीर्थयात्रियों की इच्छाओं का सम्मान करते हुए उसे इस तरह का शुल्क नहीं लेना चाहिए. बयान में कहा गया है कि भारत किसी भी समय स्थिति के अनुसार समझौते में संशोधन को तैयार होगा.

(भाषा के इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

सुप्रीम कोर्ट ने निर्वाणी अखाड़ा को लिखित नोट दाखिल करने की अनुमति दी
31 अक्टूबर को हो सकता है जम्मू-कश्मीर के नए एलजी का ऐलान, ये हैं दौड़ में आगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 9:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...