देश में पहली बार पानी के अंदर दौड़ेगी ट्रेन, रेलमंत्री पीयूष गोयल ने शेयर किया VIDEO

सुरंग को बनाने के लिए बेहद खास तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. ये सुरंग पानी के अंदर है. ऐसे में पानी से बचाव के लिए चार सुरक्षा कवच तैयार किए गए हैं.

News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 8:50 AM IST
देश में पहली बार पानी के अंदर दौड़ेगी ट्रेन, रेलमंत्री पीयूष गोयल ने शेयर किया VIDEO
पहली वॉटर ट्रेन का इंतज़ार
News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 8:50 AM IST
अब आप भारत में भी अंडर वॉटर ट्रेन (Under water train) का मजा जल्द ले सकेंगे. भारत की पहली अंडर वॉटर ट्रेन का ऐलान कर दिया गया है. देश की पहली ऐसी ट्रेन कोलकाता (Kolkata) में हुगली नदी (Hooghly River) के नीचे से शुरू की जाएगी. गुरुवार को इसकी घोषणा रेल मंत्री पीयूष गोयल ने की. रेलवे के मुताबिक पहला फेज तैयार है और जल्द ही इसे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा.

यहां चलेगी ट्रेन
हुगली नदी के नीचे इसके लिए खास सुरंग तैयार की गई है. लगभग 16 किलोमीटर की ये लाइन सॉल्ट लेक सेक्टर 5 से लेकर हावड़ा मैदान तक जाएगी. दो अलग-अलग फेज में इसे तैयार किया जा रहा है. पहला फेज 5 किलोमीटर का होगा. ये फेज लगभग तैयार है. पहले फेज में ट्रेन सॉल्ट लेक सेक्टर 5 से लेकर सॉल्ट लेक स्टेडियम तक जाएगी. फिलहाल सॉल्ट लेक से हावड़ा मैदान तक की दूरी तय करने में डेढ़ से दो घंटे का समय लग जाता है. लेकिन अंडर वॉटर ट्रेन से ये दूरी सिर्फ आधे घंटे में तय की जा सकेगी.

Loading...


खास तकनीक का इस्तेमाल
सुरंग को बनाने के लिए बेहद खास तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. ये सुरंग पानी के अंदर है. ऐसे में पानी से बचाव के लिए चार सुरक्षा कवच तैयार किए गए हैं. वॉटर ट्रेन की घोषणा करते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करते हुए लिखा है, ''उत्कृष्ट इंजीनियरिंग का उदाहरण ये ट्रेन देश में निरंतर हो रही रेलवे की प्रगति का प्रतीक है. इसके बनने से कोलकाता निवासियों को सुविधा, और देश को गर्व का अनुभव होगा.''

ये भी पढ़ें: आज शाम देश को संबोधित करेंगे PM मोदी, कश्मीर पर कर सकते हैं बड़ा ऐलान

मलाला का कश्मीर पर छलका दर्द, बोलीं-हिंसा का निकले हल
First published: August 9, 2019, 8:38 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...