liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Assembly Election 2018 Exit Poll: BJP के लिए बुरी खबर, कांग्रेस छीन सकती है राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़

Assembly Election 2018 Exit Poll: BJP के लिए बुरी खबर, कांग्रेस छीन सकती है राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़

LIVE 2018 Assembly Election Exit Poll Result (असेंबली इलेक्शन एग्जिट पोल रिजल्ट २०१८): राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार थी और इस बार इन तीनों राज्यों में कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुख्य मुकाबला रहा.

  • News18Hindi
  • | December 07, 2018, 20:12 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 3 YEARS AGO

    AUTO-REFRESH

    15:27 (IST)
    एग्जिट पोल ने छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम में जीत के जश्न को और उलझा दिया है. मध्‍य प्रदेश में बीजेपी की वापसी की संभावना जताई जा रही है. जबकि राजस्‍थान और छत्‍तीसगढ़ में कुछ पोल दोनों पार्टियों में कांटे की टक्‍कर बता रहे हैं तो कुछ कांग्रेस की सरकार बनवा रहे हैं. इस वक्त तेलंगाना और मिजोरम को छोड़ दिया जाए, तो बाकी तीन राज्यों राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार है और इस बार इन तीनों राज्यों में कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुख्य मुकाबला माना जा रहा है. 

    15:26 (IST)
    ऐसे एग्जिट पोल की उम्मीद किसी को नहीं थी. जिस तरह इस बार चुनाव में ना तो किसी पार्टी के पक्ष में लहर दिखायी दी और ना ही सीएम शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ एंटीइन्कंबेंसी थी. ठीक उसी तरह एग्जिट पोल के सर्वे भी उलझे हुए आए. अब बीजेपी और कांग्रेस दोनों उलझे हुए हैं.

    15:25 (IST)
    पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में वोट डाले जाने के बाद 07 दिसंबर की शाम एक्जिम पोल के जरिए संभावित परिणाम आने शुरू हो गए. जिसमें ये बताया गया कि किस राज्य में कौन सी पार्टी कितनी सीटें जीत सकती है या कहां की सियासी तस्वीर कैसी रहने वाली है. लेकिन एक्जिट पोल के नतीजे ये भी दिखा रहे हैं कि हर सर्वे अपना अलग आंकलन कर रहा है.

    15:17 (IST)
    मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर जारी हुए एग्जिट पोल की रिपोर्ट पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रतिक्रिया दी है. सीएम ने कहा, 'मुझसे बड़ा सर्वेयर कोई नहीं हो सकता. मैं दिन-रात जनता के बीच घूमता हूं. पूरे विश्वास के साथ कह रहा हूं कि भारतीय जनता पार्टी ही सरकार बनाएगी.'

    छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम के विधानसभा चुनावों के नतीजों में अभी वक्‍त है. लेकिन एग्जिट पोल में संभावित चुनाव परिणामों का अनुमान लगाया गया है. इनके अनुसार, राजस्‍थान में कांग्रेस को बढ़त है. वहीं छत्‍तीसगढ़ और मध्‍य प्रदेश में कांटे की टक्‍कर है. इन दोनों राज्‍यों में नतीजों को लेकर एग्जिट पोल बंटे हुए नजर आएं. तेलंगाना की बात करें तो तेलंगाना राष्‍ट्र समिति फिर से सत्‍ता में वापसी करते हुए बताया गया है.

    राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार है और इस बार इन तीनों राज्यों में कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुख्य मुकाबला रहा. वहीं तेलंगाना में के चंद्रशेखर राव के नेतृत्‍व में टीआरएस और मिजोरम में कांग्रेस के पास सत्‍ता है. तेलंगाना में टीआरएस, बीजेपी और प्रजाकुटुमी गठबंधन के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. उत्‍तर पूर्व के राज्‍य मिजोरम में बीजेपी, कांग्रेस के साथ ही मिजो नेशनल फ्रंट आमने-सामने हैं.

    मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और मिजोरम में पिछले चुनावों के मुकाबले वोट प्रतिशत में बढ़ोत्‍तरी दर्ज की गई थी. राजस्‍थान और तेलंगाना में पिछले चुनाव की तुलना में मतदान में कमी दिखी है. चुनावों से पहले आए ओपिनियन पोल्‍स के अनुसार, मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और राजस्‍थान में कांटे का मुकाबला है और बीजेपी को एंटी इंकमबेंसी का सामना करना पड़ रहा है.

    पांचों राज्यों के एग्जिट पोल के नतीजे और अपडेट्स के लिए बने रहें News18Hindi के साथ...

    विज्ञापन

    विज्ञापन