Corona टेस्ट रेट में 139वें नंबर पर है भारत, पाकिस्तान के बेहद करीब

Corona टेस्ट रेट में 139वें नंबर पर है भारत, पाकिस्तान के बेहद करीब
देश में अब तक कोविड-19 के 91 लाख टेस्ट हो चुके हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

भारत (India) में गुरुवार शाम 7.30 बजे तक कोविड-19 (Covid-19) के 6.07 लाख केस हो गए हैं. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) की रोकथाम के लिए तेजी से टेस्ट हो रहे हैं. जल्द ही देश में एक करोड़ टेस्ट हो जाएंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) जिस तेजी से दुनिया में फैल रहा है, वह डर बढ़ा रहा है. इस महामारी की अब तक कोई दवा भी नहीं ढूंढ़ी जा सकी है. ऐसे में इससे बचने का उपाय यही है कि इस बीमारी से संक्रमित व्यक्तियों की पहचानकर उन्हें आइसोलेट किया जाए. इसके लिए तेजी से टेस्ट करने की जरूरत है. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Health Minister Harsh Vardhan) का कहना है कि भारत में तेजी से टेस्ट हो रहे हैं और जल्दी ही हम देश में एक करोड़ टेस्ट कर लेंगे. क्या वाकई देश में तेजी से टेस्ट हो रहे हैं? इसका जवाब तो तभी मिल पाएगा, जब हम भारत (India) में हो रहे टेस्ट की दुनिया से तुलना करें.

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने गुरुवार को कहा, 'हमने अभी तक 91 लाख कोरोना जांच कर ली हैं. जल्द ही एक करोड़ का आंकड़ा छू लेंगे. यह सभी आंकड़े दिखाते हैं कि भारत कोरोना वायरस के खिलाफ मजबूती से लड़ा है और उसमें सफलता भी मिली है.' दुनिया में अभी सिर्फ तीन देश ही ऐसे हैं, जहां भारत से ज्यादा टेस्ट किए गए हैं. ये देश अमेरिका, रूस और ब्रिटेन हैं. अमेरिका में 3.48 करोड़, रूस में 2.01 करोड़ और ब्रिटेन में 96 लाख टेस्ट किए जा चुके हैं. भारत में पिछले कई दिनों से करीब 2 लाख टेस्ट रोज हो रहे हैं.

किसी देश में कितने कोरोना पेशेंट हैं या उसने कितने टेस्ट किए हैं? क्या इस बात से उस देश में कोरोना की भयावहता का अंदाजा लगाया जा सकता है. केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन और स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ऐसे आंकड़ों के आधार पर कोई राय बनाने से बचने को कहते रहे हैं. ऐसे सवालों पर उन्होंने हमेशा आबादी के आधार पर आंकड़े पेश किए. दुनिया में कोरोना वायरस का टेस्ट रेट भी आबादी के आधार पर तय किया जाता है. इस रेट में भारत टॉप-100 में भी नहीं है.



भारत 139वें, पाकिस्तान 141वें नंबर पर
वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के मुताबिक भारत में प्रति लाख आबादी पर करीब 656 लोगों का कोरोना टेस्ट हुआ है. इस लिहाज से वह टेस्ट रेट की रैकिंग में 139वें नंबर पर है. भारत और पाकिस्तान के बीच ज्यादा अंतर नहीं है. पाकिस्तान में प्रति लाख आबादी पर 601 लोगों का टेस्ट हुआ है और वह रैंकिंग में 141वें नंबर पर है. भारत और पाकिस्तान के बीच सिर्फ बहामास (611) है.

यह भी पढ़ें: India vs Covid-19: अगले 5 दिन में यूं बदलेगी तस्वीर, चर्चा में आएंगे मुंबई, दिल्ली और चीन

सबसे बेहतरीन टेस्ट रेट मोनाको में
दुनिया में सबसे बेहतरीन टेस्ट रेट मोनाको (Monaco) का है. इस देश में टेस्ट रेट 412,81 (प्रति लाख आबादी) है. दुनिया के प्रमुख देशों की बात करें तो ब्रिटेन में 142,32 और रूस में 138,20 टेस्ट रेट है. अमेरिका ने प्रति लाख आबादी पर 105,31 लोगों का टेस्ट किया है. टेस्ट रेट की रैंकिंग में ब्रिटेन 16वें, रूस 17वें और अमेरिका 27वें नंबर पर हैं. टॉप-5 में मोनाको के अलावा जिब्राल्टर, केमन आइलैंड्स, यूएई और फॉकलैंड आईलैंड्स हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading