लाइव टीवी

भारत का पाक पर करारा वार, कहा- हाफिज सईद के खर्च के लिए UN से अनुरोध करना इस्लामाबाद का दोहरा चरित्र

भाषा
Updated: October 5, 2019, 8:15 AM IST
भारत का पाक पर करारा वार, कहा- हाफिज सईद के खर्च के लिए UN से अनुरोध करना इस्लामाबाद का दोहरा चरित्र
यूनएससी की प्रतिबंध समिति ने पिछले महीने सईद को अपने खाते से दैनिक खर्चों के लिए राशि निकालने की मंजूरी दी.

यूनएससी की प्रतिबंध समिति (UNSC) ने पिछले महीने सईद (Hafiz Saeed) को अपने खाते से दैनिक खर्चों के लिए राशि निकालने की मंजूरी दी.

  • Share this:
नई दिल्ली.  भारत ने आतंकवाद (terrorism) को मदद देने के लिए पाकिस्तान (pakistan) पर जमकर निशाना साधा है. शुक्रवार को भारत ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि पाकिस्तान का संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की आतंकवाद निरोधक समिति से मुंबई हमले के सरगना हाफिज सईद (Hafiz Saeed) को जेब खर्च के लिए उसके खाते से पैसे निकालने की अनुमति देने का अनुरोध करना इस्लामाबाद के उसके दोहरे चरित्र को दर्शाता है.

गौरतलब है कि यूनएससी की प्रतिबंध समिति ने पिछले महीने सईद को अपने खाते से दैनिक खर्चों के लिए राशि निकालने की मंजूरी दी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ‘एक देश वैश्विक आतंकवादी की ओर से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समिति के समक्ष जेब खर्चे के लिए पैसे निकालने की मंजूरी देने को लेकर आवेदन करता है. यह अजीब स्थिति है.’

मुंबई हमले के सरगना हाफिज सईद


 आतंकवाद के खिलाफ की गई पाक की कार्रवाई पर दुनिया को भरोसा नहीं

रवीश कुमार ने कहा कि एक ओर पाकिस्तान सुरक्षा परिषद से सईद को दैनिक जरूरतों के लिए बैंक खाते से पैसा निकालने की इजाजत देने को कहता है, दूसरी ओर कहता है कि आतंकवाद के खिलाफ की गई उसकी कार्रवाई पर दुनिया भरोसा नहीं करती. उन्होंने कहा, ‘कोई कैसे पाकिस्तान पर भरोसा कर सकता है. यह दोहरा चरित्र है. एक तरफ आप कुछ कहते हैं और दूसरी ओर कुछ और.’

2008 में UN ने हाफिज सईद को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया
बता दें कि 2008 में संयुक्त राष्ट्र प्रस्ताव 1267 के तहत हाफिज सईद को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के बाद उसकी संपत्ति जब्त कर ली थी. संयुक्त राष्ट्र के प्रावधान के तहत सभी सदस्य देशों को घोषित वैश्विक आतंकवादी का कोष और अन्य वित्तीय एवं आर्थिक स्रोत को जब्त करना होता है.
Loading...

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान के अनुरोध के बाद यूनएससी ने मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड और ग्लोबल आतंकी हाफिज सईद को राहत देते हुए अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकालने की अनुमति दे दी है. पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र से हाफिज सईद को अपने बैंक खाते का इस्तेमाल करने की इजाजत मांगी थी. हालांकि शुरुवात में यूएन ने इसका विरोध किया लेकिन बाद में रोजमर्रा के खर्चों के लिए हाफिज सईद को अपने खाते का इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी.

ये भी पढ़ें:

 J&K पर इमरान खान के दावे पर पूछा गया सवाल तो बौखला गए शाह महमूद कुरैशी, VIDEO

शेख हसीना बोलीं-NRC से नहीं है दिक्कत, PM मोदी से न्यूयॉर्क में हो चुकी है बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 8:15 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...