Home /News /nation /

पूर्व एयरचीफ मार्शल पीवी नाइक ने बताया कैसे होती है एयर स्ट्राइक

पूर्व एयरचीफ मार्शल पीवी नाइक ने बताया कैसे होती है एयर स्ट्राइक

पुलवामा हमले का मुंह तोड़ जवाब! पूर्व एयरचीफ मार्शल पीवी नाइक बताया कैसे होता है एयर स्ट्राइक

पुलवामा हमले का मुंह तोड़ जवाब! पूर्व एयरचीफ मार्शल पीवी नाइक बताया कैसे होता है एयर स्ट्राइक

पीवी नाइक का कहना है कि यह सही समय पर दिया गया जवाब है. उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के अंदर घुसकर आतंकी ठिकानों को ध्वस्त किया है.

    पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने आतंकियों को मुहतोड़ जवाब दिया है. पूर्व एयरचीफ मार्शल पीवी नाइक का कहना है कि ये सही समय पर दिया गया जवाब है. उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना ने अंदर जाकर टारगेट को ध्वस्त किया है. भारत के मिराज (Mirage 2000) एयर टू सर्फेस मिसाइल भी कैरी कर सकता है. ये मिसाइल हवा से जमीन पर मार कर सकती है. एक और बड़ी खास बात यह है कि मिराज को राडार भी आसानी से पकड़ नहीं सकता है. आपको बता दें कि 80 के दशक का मिराज- 2000 इंडियन एयरफोर्स बेड़े में शामिल सबसे अच्छा लड़ाकू विमान है.

    पीवी नाइक ने कहा, 'हमने जवाब दे दिया है. अब अगली बार कुछ भी करने से पहले वो कई बार सोचेंगे.' उन्होंने बताया कि ये एयर स्ट्राइक बहुत ही अच्छी प्लानिंग के साथ किया गया है. इसमें 3-4 हवाई जहाज स्ट्राइक करते हैं. 2-3 हवाई जहाज पाकिस्तान की रडार को दबाने का काम करते हैं. (ये भी पढ़ें-हवाई हमले से पहले भारत ने किया इजरायल के इस हथियार का इस्तेमाल, फेल हो गया पाकिस्तान का डिफेंस सिस्टम)

    पी वी नाइक, पूर्व एयर चीफ मार्शल


    इसके अलावा 2-3 जहाज एस्कॉर्ट के लिए होते हैं ताकि कोई पाकिस्तानी जहाज उड़ता है तो उस पर अटैक किया जाए. इसके अलावा कुछ जहाज कहीं और उड़ाए जाते हैं ताकि पाकिस्तान को लगे कि भारतीय जहाज कहीं और उड़ रहे हैं. इसमें सबसे ज्यादा जरूरी भूमिका इंटेलिजेंस की होती है जो सेना को टार्गेट की सटीक जानकारी दे. इसमें मौसम का भी बड़ा रोल होता है. (ये भी पढ़ें-आतंकियों का काल मिराज 2000 की ये हैं खासियतें, जानें फाइटर प्लेन की कीमत)

     

    Tags: Air Strike, India pakista, India Vs Pakistan, Pakistani currency, Surgical Strike

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर