अपना शहर चुनें

States

भारत में सबसे तेज हो रहा है कोरोना का टीकाकरण, अमेरिका और ब्रिटेन भी रह गए पीछे

देश में तेजी से हो रहा है वैक्‍सीनेशन. (Pic- AP)
देश में तेजी से हो रहा है वैक्‍सीनेशन. (Pic- AP)

Corona Vaccination: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार अब तक भारत में 43 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है. यह संख्‍या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 4, 2021, 11:48 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारत में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) से बचाव के लिए 16 जनवरी से दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान (Covid 19 Vaccination) शुरू हुआ था. इसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने की थी. देश के अलग-अलग राज्‍यों में पहले चरण में हेल्‍थ वर्करों को यह टीका लगाया जा रहा है. अब इस टीकाकरण अभियान को लेकर भारत ने दुनिया में एक और उपलब्धि हासिल कर ली है. दरअसल भारत विश्‍व में सबसे तेजी से टीकाकरण करने वाला देश बन गया है. अमेरिका और ब्रिटेन जैसे बड़े देश भी भारत से पीछे रह गए हैं.

दरअसल 16 जनवरी को भारत में शुरू हुए टीकाकरण अभियान के 18 दिन में देश में 40 लाख लोगों को कोविड-19 वैक्‍सील लगाई जा चुकी है. ऐसे में अगर दूसरे देशों की बात करें तो यह सबसे तेज रफ्तार है. भारत के बाद दूसरे नंबर पर अमेरिका है. अमेरिका में 20 दिन में 40 लाख लोगों को वैक्‍सीन लगाई गई थी. तीसरे नंबर पर इजरायल है. इजरायल में 39 दिनों में 40 लाख लोगों को कोरोना वैक्‍सीन लगाई गई थी. वहीं ब्रिटेन चौथे नंबर पर है. वहां भी 39 दिनों में 40 लाख लोगों को वैक्‍सीन दी गई थी.

अगर बात करें देश में टीकाकरण के मौजूदा आंकड़ों की तो स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार अब तक भारत में 43 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है. यह संख्‍या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है. यह देश में पहले चरण में टीकाकरण के लिए निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के पंजीकृत 92,61,227 लोगों का 47 फीसदी है.



कोरोना वैक्‍सीनेशन की हाल. (Pic- Twitter Ministry of Health)

3 फरवरी को स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, मिजोरम, नगालैंड, लक्षद्वीप, लद्दाख, सिक्किम, मणिपुर, पुडुचेरी, गोवा, ओडिशा और असम समेत 14 राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों में संक्रमण की वजह से किसी भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई थी. मंत्रालय ने कहा कि रोजाना काफी अधिक संख्या में कोविड-19 मरीज स्वस्थ हो रहे हैं और मृत्यु दर में भी कमी बरकरार है. देश में इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में गिरावट लगातार जारी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 12,899 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 107 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या एक करोड़ 7 लाख 90 हजार 183 हो गई है. देश में अब तक 1,04,80,455 लोग रिकवर हो चुके हैं, जबकि इस समय 1,55,025 एक्टिव केस हैं. पिछले 24 घंटे में हुई मौतों के बाद देश में मृतकों की संख्या बढ़कर अब 1,54,703 हो गई है. आईसीएमआर के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटे के अंदर 7,42,841 कोरोना जांच की गई हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज