Home /News /nation /

भारत ने अमेरिका, रूस समेत कई देशों को PoK में हवाई हमले की जानकारी दी, चीन ने दिया ये बयान

भारत ने अमेरिका, रूस समेत कई देशों को PoK में हवाई हमले की जानकारी दी, चीन ने दिया ये बयान

air strike by indian army

air strike by indian army

खैबर पख्तूनवा के बालाकोट में भारतीय वायुसेना ने हमला किया, जिसमें जैश-ए-मोहम्मद को बड़ा नुकसान हुआ है, भारत सरकार ने इसकी जानकारी दी है

    पुलवामा हमले के 12 दिन बाद भारत ने जैश-ए-मोहम्मद को करारा जवाब दिया है. भारत की वायुसेना ने पीओके के बालाकोट में घुसकर वहां 1000 किलो बम बरसाए, जिसमें 300 से ज्यादा आतंकी मारे गए हैं. सूत्रों के मुताबिक भारत ने इसकी जानकारी पाकिस्तान के हिमायती माने जाने वाले चीन को भी दे दी है. चीनी राजनयिक को विदेश सचिव विजय गोखले ने इसकी जानकारी दी. साथ ही सूत्रों के मुताबिक भारत ने अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, तुर्की और 6 Asean देशों को भी बालाकोट में हवाई हमले की सूचना दी है.



    एएनआई की खबर के मुताबिक भारत ने इन देशों को बताया है कि ये सैन्य कार्रवाई नहीं, बल्कि आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई थी.

    इस मामले पर चीन की प्रतिक्रिया भी आई है. चीनी विदेश मंत्री के प्रवक्ता लु कैंग ने कहा, 'दक्षिण एशिया में भारत और पाकिस्तान दोनों महत्वपूर्ण देश हैं. दक्षिण एशिया में शांति और स्थिरता के लिए सहयोग दोनों देशों के हित में है. उन्होंने कहा, 'हमें उम्मीद है कि दोनों देश संयम रखें और द्विपक्षीय संबंधों में सुधार करें.'

    खुफिया सूत्रों के मुताबिक भारतीय वायुसेना की इस कार्रवाई में 300 से ज्यादा आतंकी मारे गए हैं और बालाकोट में चल रहा आत्मघातियों का ट्रेनिंग सेंटर भी इसमें तबाह हो गया है. बालाकोट की जिस जगह पर एयरफोर्स ने बमबारी की, वहां हथियारों का बड़ा जखीरा भी था. बालाकोट में 200 एके राइफल्स, ग्रेनेड्स, बम और डेटोनेटर्स छिपाए गए थे.



    खबर ये भी है कि भारत ने इस मिशन को पूरा करने के लिए इजरायली अवॉक्‍स (नेत्र) का सहारा लिया था. हमले से पहले इजरायली अवॉक्स (नेत्र) ने पाकिस्‍तान रडार को जाम कर दिया. इसके बाद हारोन ड्रोन ने आतंकी ठिकानों की जानकारी दी और भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 ने आतंकी ठिकानों पर हमला कर दिया.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

    Tags: China, Jammu kashmir, Mirage 2000, Trending news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर