अपना शहर चुनें

States

India Budget 2021: कोविड वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपए , 135 फीसदी बढ़ाया गया स्वास्थ्य बजट

Budget 2021 में कोविड वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपए
Budget 2021 में कोविड वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपए

India Budget 2021: वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि नई स्वास्थ्य योजना पर 64,180 करोड़ रुपये खर्च का प्रस्ताव है और इस साल मिशन पोषण 2.0 की होगी शुरुआत होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 1, 2021, 11:39 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने सोमवार को बजट (India Budget 2021) पेश किया. इस दौरान उन्होंने कोरोना संक्रमण के प्रबंधन और नियंत्रण के मद्देनजर ऐलान किया कि कोरोना की वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपए अलॉट किए गए हैं. वित्त मंत्री ने संसद में कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो और आवंटित किया जाएगा. इस दौरान वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि साल 2021-22 के लिए स्वास्थ्य सेक्टर को 2.38 लाख रुपये आवंटित होंगे. ऐसे में स्वास्थ्य बजट पिछले साल के मुकाबले 135 फीसदी बढ़ गया. इसके साथ ही वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि  पीएम आत्मनिर्भर स्व्स्थ्य भारत योजना पर 64,180 करोड़ रुपये खर्च का प्रस्ताव है और इस साल मिशन पोषण 2.0 की होगी शुरुआत होगी.

इससे पहले वित्त मंत्री ने कहा कि हमने कोविड-19 के विरूद्ध नागरिकों को चिकित्सा की दृष्टि से सुरक्षित करना शुरू किया, जिसकी बदौलत आज भारत के पास दो कोविड वैक्सीन उपलब्ध है. उन्होंने कहा कि सरकार के रूप में हमने हर स्थिति पर नज़र बनाए रखी और अपने रिस्पांस में हम अत्यन्त मुस्तैद भी रहे, PMGKY और आत्मनिर्भर पैकेज के अलावा कई अन्य घोषणाएं भी की.

वित्त मंत्री ने संसद में कहा कि प्रधानमंत्री ने 8 करोड़ परिवारों को कई महीनों तक मुफ्त गैस मुहैया कराया, 4 करोड़ से अधिक किसानों, महिलाओं, गरीबों के लिए सीधे नकद राशि मुहैया कराई. वित्त मंत्री ने कहा कि साल 2021-22 के बजट में 6 स्तंभों का प्रस्ताव इसमें स्वास्थ्य और कल्याण , भौतिक और वित्तीय पूंजी, और अवसंरचना ,आकांक्षी भारत के लिए समावेशी विकास ,मानव पूंजी में नवजीवन का संचार करना., नवप्रवर्तन और अनुसंधान एवं विकास और न्यूनतम सरकार और अधिकतम शासन शामिल है.
यह भी पढ़ें: Nirmala Sitharaman Speech Live : निर्मला सीतारमण बोलीं- वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपये अलॉट, जरूरत पड़ी तो और देंगे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज