कासिम सुलेमानी की मौत के बाद अमेरिका-ईरान में बढ़ा तनाव, भारत ने की शांति की अपील

श्रीनगर के पास शुक्रवार को प्रदर्शनकारी मारे गए ईरानी मिलिट्री कमांडर कासिम सुलेमानी के पोस्टर लेकर प्रदर्शन करने को जमा हुए (फोटो- PTI)

ईरान (Iran) के प्रमुख कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी (Qasem Soleimani) के अमेरिकी हमलों (American Attacks) में मारे जाने के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) ने देशों से अनुरोध किया है कि वे यह तय करें कि परिस्थितियां और ज्यादा न बिगड़ें.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कुद्स सेना के प्रमुख कासिम सुलेमानी (Quds Force chief Qasem Soleimani) के मारे जाने के बाद ईरान (Iran) और अमेरिका (America) के बीच तनाव बढ़ गया. इस मामले में भारतीय विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) ने इलाके में शांति, स्थिरता और सुरक्षा बनाए रखने का अनुरोध किया है.

    ईरान के प्रमुख सैन्य अधिकारी (Top Military Officer) के मारे जाने की घटना के बारे में भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि तनाव (Tension) में वृद्धि ने विश्व को चौकन्ना कर दिया है. इसके साथ ही भारत ने जोर दिया कि उसके लिए क्षेत्र में शांति, स्थिरता और सुरक्षा (Peace, Stability and Security) अत्यंत महत्वपूर्ण है.

    ईरान-अमेरिका में तनाव बढ़ने से विश्व हुआ चौकन्ना
    ईरान के प्रमुख कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी के अमेरिकी हमलों में मारे जाने के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने देशों से अनुरोध किया है कि वे यह तय करें कि परिस्थितियां और ज्यादा न बिगड़ें. इससे पहले पेंटागन ने घोषणा की थी कि शुक्रवार को इराक में एक अमेरिकी ड्रोन हमले (Drone Attack) में ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के शक्तिशाली कमांडर जनरल कासेम सुलेमानी की मौत हो गई.

    भारत ने लगातार संयम रखने की वकालत की
    मंत्रालय ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि स्थिति और अधिक नहीं बिगड़े. भारत ने लगातार संयम रखने की वकालत की है और कहा वह ऐसा करना जारी रखेगा.

    बता दें कि कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी (Qasem Soleimani) की हत्या के बाद ईरान ने इस्माइल कानी (Esmail Qaani) को इस फोर्स का नया कमांडर नियुक्त किया. अयातुल्ला अली खामेनेई (Ayatollah Ali Khamenei) ने इसकी घोषणा अपनी वेबसाइट पर जारी किए गए एक वक्तव्य में की. इस बयान में ईरान के सबसे बड़े नेता खामेनेई ने कानी को 1980-88 के ईरान-इराक युद्ध का सबसे प्रमुख कमांडर बताया है.

    शुक्रवार को बगदाद (Baghdad) में की गई कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद अयातुल्ला खामेनेई ने शपथ ली है कि वो इसका 'गंभीर बदला' लेंगे. (भाषा के इनपुट सहित)

    यह भी पढ़ें: सुलेमानी की मौत के बाद जनरल इस्माइल कानी बने कुद्स फोर्स के नए कमांडर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.