भारत ने दिया पाकिस्‍तान को करारा जवाब, थार लिंक एक्सप्रेस रद्द

पाकिस्तान (Pakistan) के अड़ियल रवैये के बाद भारत (India) ने थार लिंक एक्सप्रेस (Thar Link Express) ट्रेन को रद्द कर दिया है. आम दिनों में इस ट्रेन से 400 मुसाफिर सीमा के उस पार जाते हैं और इतने ही मुसाफिर भारत आते हैं.

Chandan Kumar | News18Hindi
Updated: August 16, 2019, 11:47 PM IST
भारत ने दिया पाकिस्‍तान को करारा जवाब, थार लिंक एक्सप्रेस रद्द
इस ट्रेन से मुसाफिर भारत से पाकिस्‍तान और पाकिस्‍तान से भारत आते-जाते हैं.
Chandan Kumar | News18Hindi
Updated: August 16, 2019, 11:47 PM IST
पाकिस्तान (Pakistan) के अड़ियल रवैये के बाद भारत (India) ने थार लिंक एक्सप्रेस (Thar Link Express) ट्रेन को रद्द कर दिया है. इस ट्रेन में अब तक 45 लोगों ने पाकिस्तान जाने के लिए रिज़र्वेशन कराया था. भारतीय अधिकारियों ने इस मुद्दे पर कई बार पाकिस्तान से बात करने की कोशिश की, लेकिन पाकिस्तानी अधिकारियों ने इस पर कोई जवाब नहीं दिया.

थार लिंक एक्सप्रेस ट्रेन हर शुक्रवार देर रात 1 बजे राजस्थान के जोधपुर से चलती है. भगत की कोठी से निकलकर यह ट्रेन पाकिस्तान के जीरो माइल स्टेशन तक तक चलती है. यह स्टेशन भारतीय सीमा के करीब है. ज़ीरो माइल पर ही पाकिस्तान की थार लिंक एक्सप्रेस ट्रेन कराची से आती है और इसी स्टेशन पर सवारियों की अदला-बदली होती है. साफ है कि जिन्हें भारत आना होता है वो भारतीय ट्रेन में सवार होते हैं. जबकि जिन्हें पाकिस्तान जाना होता है वो पाकिस्तानी ट्रेन में सवार हो जाते हैं.

इतने मुसाफिर आते-जाते हैं
पिछले हफ़्ते इस ट्रेन से 81 भारतीय और 84 पाकिस्तानी नागरिक पाकिस्तान पहुंचे थे. जबकि 62 भारतीय और 102 पाकिस्तानी नागरिक भारत आए थे. आम दिनों में इस ट्रेन से 400 मुसाफिर सीमा के उस पार जाते हैं और इतने ही मुसाफिर भारत आते हैं.

भगत की कोठी से निकलकर यह ट्रेन पाकिस्तान के जीरो माइल स्टेशन तक तक चलती है.


समझौता एक्‍सप्रेस बंद
इससे पहले पाकिस्तान के अड़ियल रवैये के बाद भारत ने समझौता लिंक एक्‍सप्रेस ट्रेन बंद कर दी है. यह ट्रेन दिल्ली से अटारी तक चलती है. जबकि दिल्‍ली सरकार ने भी दिल्ली लाहौर बस सेवा बंद करने का ऐलान कर दिया है.
Loading...

ये भी पढ़ें-काला जादू कानून के तहत 3 भाइयों को कोर्ट ने सुनाई कड़ी सजा

ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के लिए मोदी सरकार ले रही है चीन की मदद, इन 2 रूट पर है खास फोकस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 16, 2019, 11:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...