भारत का पाकिस्तान को करारा जवाब- रेलवे ने बंद की समझौता एक्सप्रेस

पाकिस्तान (Pakistan) के समझौता एक्सप्रेस (Samjhauta Express) बंद करने के बाद भारत (India) ने भी इसका परिचालन बंद कर दिया है.

News18Hindi
Updated: August 11, 2019, 11:49 PM IST
भारत का पाकिस्तान को करारा जवाब- रेलवे ने बंद की समझौता एक्सप्रेस
पाकिस्तान (Pakistan) के समझौता एक्सप्रेस (Samjhauta Express) बंद करने के बाद भारत (India) ने भी इसका परिचालन बंद कर दिया है.
News18Hindi
Updated: August 11, 2019, 11:49 PM IST
भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने रविवार को घोषणा की है कि उसने अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमा (International Border) तक समझौता एक्सप्रेस ट्रेन (Samjhauta Express) का परिचालन बंद कर दिया है. इससे कुछ ही दिन पहले पाकिस्तान ने अपने क्षेत्र में ट्रेन की सेवाएं रोक दी थी. भारतीय रेलवे दिल्ली से अटारी और अटारी से दिल्ली के बीच इस ट्रेन का परिचालन करती थी जबकि पाकिस्तान में यह ट्रेन लाहौर से अटारी के बीच चलाई जाती थी. यात्री अटारी स्टेशन पर ट्रेन बदलते थे.

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने कहा, “लाहौर और अटारी के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस 14607/ 14608 को रद्द किए जाने के पाकिस्तान के फैसले के परिणामस्वरूप.. दिल्ली से अटारी के बीच चलने वाली लिंक एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 14001/14002 भी रद्द की जाती है.” अधिकारियों ने बताया कि रविवार की सेवा के लिए दो यात्रियों ने टिकट बुक कराये थे.

अटारी रेलवे स्टेशन पर ट्रेन छोड़कर चले गए थे पाक ड्राइवर और गाइड
बता दें, इससे पहले पाकिस्तानी ड्राइवर और गाइड ट्रेन को अटारी रेलवे स्टेशन पर छोड़कर वापस लौट गए थे. भारत की तरफ से ट्रेन को वाघा बॉर्डर से अटारी बॉर्डर तक लाने के लिए अपना इंजन, क्रू मेंबर और सिक्योरिटी गार्ड्स भेजने पड़े. पाकिस्तानी प्राधिकारियों ने सुरक्षा के चलते गुरूवार को वाघा सीमा पर ट्रेन रोक दी थी और यात्री वहां फंसे रहे.

Pakistan, Samjhauta Express
भारतीय रेलवे ने रविवार को घोषणा की है कि उसने अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमा तक समझौता एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन बंद कर दिया है. (File Photo)


भारत के साथ पाकिस्तान के राजनयिक संबंधों का दर्जा घटाने की घोषणा के एक दिन बाद पाकिस्तान के रेल मंत्री ने इस्लामाबाद में गुरूवार को मीडिया से कहा था कि उनके देश ने समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सेवा बंद कर दी है. हालांकि भारतीय रेलवे अधिकारियों ने कहा था कि ट्रेन सेवा निलंबित नहीं की गई है और उन्हें पड़ोसी देश से इस संबंध में कोई सूचना नहीं मिली है.

थार एक्सप्रेस भी की बंद
Loading...

जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) से आर्टिकल 370 और आर्टिकल 35ए (Article 370 And article 35a) हटाए जाने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के सरकार के फैसले के बाद पाकिस्तान (Pakistan) लगातार भारत (India) के खिलाफ चाल चलने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है. इससे पहले पाकिस्तान ने  कराची से जोधपुर (Karachi To Jodhpur) तक चलने वाली थार एक्सप्रेस (Thar express) का संचालन भी बंद कर दिया.

भारत-पाकिस्तान के बीच चलने वाली थार एक्सप्रेस दोनों देशों के बीच चलने वाली यह सबसे पुरानी रेल सेवा है. ये ट्रेन आजादी से पहले अविभाज्य हिंदुस्तान के समय से चल रही थी. पहले इसका नाम सिंध मेल हुआ करता था. साल 1892 में हैदराबाद-जोधपुर रेलवे के तहत इसे शुरू किया गया था. हैदराबाद-जोधपुर रेलवे लाइन पाकिस्तान के कराची-पेशावर रेलवे लाइन से जोड़ती है.

(इनपुट भाषा से)

ये भी पढ़ें-
आपसी बंधनों को और मजबूत करेगा ईद का त्योहार: सत्यपाल मलिक

पाकिस्तान में महंगाई पर कुर्बान होगी ईद! कैसे होगी कुर्बानी?

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 11, 2019, 8:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...