लाइव टीवी
Elec-widget

अग्नि-2 मिसाइल का रात में सफल परीक्षण, 2000 KM दूर बैठे दुश्मन को तबाह करने में सक्षम

News18Hindi
Updated: November 17, 2019, 7:27 AM IST
अग्नि-2 मिसाइल का रात में सफल परीक्षण, 2000 KM दूर बैठे दुश्मन को तबाह करने में सक्षम
भारत ने ये परीक्षण ओडिशा के बालासोर में किया.

भारत ने अग्नि-2 बैलिस्टिक मिसाइल (Agni-II) का ये परीक्षण ओडिशा के बालासोर में अब्दुल कलाम द्वीप से किया. इस मिसाइल की क्षमता 2000 किमी तक की दूरी तक है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2019, 7:27 AM IST
  • Share this:
बालासोर (ओडिशा). भारत को रक्षा क्षेत्र में बड़ी कामयाबी मिली है. भारत ने अग्नि-2  (Agni-II) बैलिस्टिक मिसाइल का रात में सफल परीक्षण करने में कामयाबी हासिल की है. इस मिसाइल की क्षमता 2000 किलोमीटर तक की दूरी तक है.  रक्षा सूत्रों के अनुसार, भारत ने सतह से सतह पर मार करने वाली मध्यम दूरी की परमाणु सक्षम अग्नि 2 मिसाइल का पहला रात्रि परीक्षण डॉ. अब्दुल कलाम द्वीप से किया.

भारत ने पहली बार इस मिसाइल का रात में परीक्षण किया है. यह मिसाइल 2000 किलोमीटर तक मार कर सकती है. स्ट्रैटेजिक फोर्सेज कमांड द्वारा ओडिशा के तट से अग्नि-2 मिसाइल का परीक्षण किया गया.
अग्नि 2 बैलिस्टिक मिसाइल 20 मीटर लंबी होती है और यह 1000 किलो तक का वजन ले जाने में सक्षम है. अग्नि-2 मिसाइल को पहले ही सेना में शामिल किया जा चुका है.


Loading...

रक्षा अधिकारियों ने कहा कि दो स्तर की मिसाइल आधुनिक सटीक नौवहन प्रणाली से सुसज्जित है. ‘अग्नि-2’ को एडवांस्ड सिस्टम्स लैबोरेटरी ने डीआरडीओ की अन्य प्रयोगशालाओं के साथ मिलकर विकसित किया था.

सेना के एक अधिकारी ने कहा कि पहली बार अत्याधुनिक मिसाइल का रात में परीक्षण किया गया. डीआरडीओ के सूत्रों ने बताया कि परीक्षण के पूरे पथ पर अत्याधुनिक रडारों, टेलीमेट्री निगरानी केंद्रों, इलेक्ट्रो-ऑप्टिक उपकरणों तथा दो नौसैनिक पोतों से नजर रखी गई. सूत्रों ने बताया कि 20 मीटर लंबी दो स्तर की बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण वजन 17 टन है और यह 2000 किलोमीटर की दूरी तक 1000 किलोग्राम का पेलोड लेकर जा सकती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 16, 2019, 9:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...