India-China Rift: LAC पर तनाव घटाने पर भारत और चीन सहमत, जल्द होगी एक और बैठक

भारत और चीन के बीच शनिवार को द्दाख के चुशूल आठवें दौर की बैठक हुई.
भारत और चीन के बीच शनिवार को द्दाख के चुशूल आठवें दौर की बैठक हुई.

India-China Rift: भारत और चीन के बीच अप्रैल से ही एलएसी पर सीमा विवाद जारी है. दोनों पक्षों के बीच जून महीने में तनाव तब और बढ़ गया जब गलवान घाटी में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हो गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2020, 3:39 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन के बीच जारी तनाव को देखते हुए शनिवार को एक बार फिर दोनों देशों के बीच कोर कमांडर स्तर की बैठक हुई. लद्दाख के चुशूल में दोनों देशों के बीच हुई बैठक को नई दिल्ली ने रचनात्मक बताया है. इसके साथ ही ये भी कहा जा रहा है बहुत जल्द सीमा पर शांति बनाए रखने और नियंत्रण रेखा पर सीमा विवाद को सुलझाने के लिए एक और बैठक होगी. बता दें कि कल हुई बैठक में दोनों ही देशों ने सीमा पर शांति बनाए रखने पर सहमति जताई है.

भारत और चीन के बीच जारी गतिरोध को कम करने के लिए अब तक आठ राउंड की बैठक हो चुकी है. शनिवार को लद्दाख के चुशूल में आठवें दौर की बैठक के बाद भारत की ओर से बयान जारी करते हुए कहा गया कि भारत और चीन के बीच पश्चिमी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर डिस-एंगेजमेंट को लेकर गहराई से वार्ता हुई. दोनों पक्ष बैठक में उठाए गए कदमों को ईमानदारी से लागू करने पर सहमत हो गए हैं.

दोनों देश सीमा पर संयम बरतने की बात पर सहमत हो गए हैं और किसी भी गलतफहमी से बचने के लिए वचनबद्ध हैं. बैठक के बाद इस बात पर जोर दिया गया कि जल्द ही दोनों देशों के बीच एक और बैठक हो, जिससे आगे की बात की जा सके.
इसे भी पढ़ें :- लद्दाख में वायुसेना के कड़े रुख से भारत को चीन के खिलाफ मदद मिली: RKS भदौरिया



गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच अप्रैल से ही एलएसी पर सीमा विवाद जारी है. दोनों पक्षों के बीच जून महीने में तनाव तब और बढ़ गया जब गलवान घाटी में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हो गई. इस हमले में भारत के 20 जवाब शहीद हो गए. इस झड़प में चीन के सैनिकों को भी काफी नुकसान हुआ लेकिन चीन ने इस घटना में मारे गए सैनिकों के बारे में अभी तक सही जानकारी नहीं दी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज