Home /News /nation /

india china army participate in military drill in russia know the facts lkm

इस जगह पर एक साथ मिलेगी भारत-चीन की सेना, संयुक्त सैन्य अभ्यास में हिस्सा लेगी

रूस में आयोजित वोस्तोक 2022 में भारत और चीन एक साथ हो सकते हैं.

रूस में आयोजित वोस्तोक 2022 में भारत और चीन एक साथ हो सकते हैं.

India China in Vostok-2022 military exercises: भारत और चीन के सैनिक एक संयुक्त युद्धाभ्यास में भाग लेंगे. चीन ने यह दावा किया है. चीन ने कहा कि उसकी कुछ सैनिक रूस में आयोजित वोस्तोक 2022 सैन्य अभ्यास में भाग लेगी जिसमें भारत भी साथ होगा.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

रूस में आयोजित हो रहा वोस्तोक 2022 सैन्य अभ्यास, भारत के इसमें भाग लेने की संभावना
वोस्तोक 2022 सैन्य अभ्यास में 17 देशों की सेना भाग लेने वाली है
पिछले साल भी चीन और पाकिस्तान के साथ अभ्यास

नई दिल्ली. डोकलाम में पिछले दो साल से भारत और चीनी सैनिकों के बीच तनाव बरकरार है लेकिन दोनों देशों की सेनाएं अब एक साथ सैन्य अभ्यास करते नजर आएगी. चीन के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि उसकी कुछ सैनिक रूस में आयोजित होने वाले सैन्य अभ्यास वोस्तोक 2022 में हिस्सा लेगी. चीन ने यह भी दावा किया है कि इस सैन्याभ्यास में भारत भी उसके साथ होंगे. हालांकि भारत के तरफ से इस संबंध में अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. टीओआई की खबर के मुताबिक चीनी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि चीनी और रूसी सेनाओं के बीच वार्षिक सहयोग योजना और दोनों पक्षों की सहमति के आधार पर चीनी पीएलए अपने कुछ सैनिकों को रूस में होने वाले सैन्य अभ्यास में भाग लेने के लिए भेजेगा. इस सैन्य अभ्यास में भारत, बेलारूस, ताजिकिस्तान, मंगोलिया और अन्य देश भी हिस्सा लेंगे.

इस सैन्य अभ्यास में भारत के भाग लेने की इसलिए संभावना जताई जा रही है क्योंकि पिछले साल, भारत ने रूस में ZAPAD 2021अभ्यास में भाग लिया था. इस अभ्यास में भी चीन शामिल था. दिलचस्प बात यह है कि इस अभ्यास में पाकिस्तानी सैनिक भी शामिल हुई थी. इस अभ्यास में 17 देशों की सैनिक शामिल हुई थी. वोस्तोक-2022 सैन्याभ्यास इस महीने के अंत में शुरू होने वाला है. चीनी रक्षा विभाग के मुताबिक इस अभ्यास में चीनी सैनिकों को भेजने का उद्येश्य अन्य देशों की सेनाओं के साथ व्यावहारिक और मैत्रीपूर्ण सहयोग को और गहरा करना है. साथ ही इनके साथ रणनीतिक समन्वय को बढ़ाना है. वोस्तोक-2022 सैन्याभ्यास 30 अगस्त से 5 सितंबर तक आयोजित होगा.

वोस्तोव 2022 सैन्य अभ्यास रूस के सेना प्रमुख जनरल वालेरी गेरासिमोव की कमान में आयोजित होगा. इससे पहले चीनी रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि वोस्तोव 2022 के तहत पूर्वी सैन्य जिले के 13 प्रशिक्षण मैदानों में 17 देशों की सेनाएं रूसी सैनिकों के साथ मिलकर युद्ध कौशल सीखेंगे. रूसी रक्षा मंत्रालय ने बताया था कि इस अभ्यास में सैनिक पूर्वी क्षेत्र में सैन्य सुरक्षा बनाए रखने के उपायों का अभ्यास करेंगे.

Tags: China, India, Russia

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर