राजनाथ सिंह ने अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर से की बात, भारत-चीन सीमा विवाद पर हुई चर्चा

राजनाथ सिंह ने अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर से की बात, भारत-चीन सीमा विवाद पर हुई चर्चा
राजनाथ सिंह ने अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर से फोन पर की बात (फोटो-ANI)

भारत (India) और चीन (China) के बीच पूर्वी लद्दाख में कई जगहों पर करीब आठ सप्ताह से गतिरोध चला आ रहा था. गलवान घाटी में हुई झड़प में 20 भारतीय जवानों की शहादत के बाद तनाव कई गुना बढ़ गया था.

  • Share this:
नई दिल्ली. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने शुक्रवार को अपने अमेरिकी समकक्ष मार्क टी एस्पर (Mark T Esper) के साथ टेलीफोन पर बातचीत की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन सीमा विवाद (India-China border dispute) एवं क्षेत्र में समूचे सुरक्षा परिदृश्य पर प्रमुखता से चर्चा हुई. घटनाक्रम से अवगत सूत्रों ने कहा कि राजनाथ सिंह और एस्पर ने द्विपक्षीय रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग को और मजबूत करने के तौर-तरीकों पर भी चर्चा की. उन्होंने बताया कि टेलीफोन पर यह वार्ता अमेरिकी पक्ष के आग्रह पर हुई.

इस संबंध में एक सूत्र ने कहा, ‘दोनों रक्षा मंत्री नियमित तौर पर एक-दूसरे के संपर्क में रहे हैं. उन्होंने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग और पारस्परिक हित के मुद्दों पर कई बार बात की है. आज की वार्ता इसी जारी आदान-प्रदान का हिस्सा थी.’ भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में कई जगहों पर करीब आठ सप्ताह से गतिरोध चला आ रहा था. गलवान घाटी में हुई झड़प में 20 भारतीय जवानों की शहादत के बाद तनाव कई गुना बढ़ गया था.


तीन स्थानों से पीछे हटी चीनी सेना



इस झड़प में चीनी सेना को भी नुकसान हुआ जिसका उसने अब तक ब्योरा नहीं दिया है. अमेरिकी खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, भारत के सैनिकों के साथ झड़प में 35 चीनी सैनिक हताहत हुए. पिछले पांच दिनों में चीनी सेना ने भारतीय सेना के साथ बनी समझ के अनुरूप गतिरोध के तीन स्थानों से अपने सैनिकों को वापस बुला लिया है. दोनों पक्षों ने पिछले दिनों में क्षेत्र में तनाव कम करने के लिए कूटनीतिक और सैन्य स्तर पर कई दौर की बात की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading