India-China Faceoff: पैंगोंग झील इलाके में भारतीय जवानों ने मजबूत की पोजिशन, चीन की हर चाल को मात देने के लिए तैयार

India-China Faceoff: पैंगोंग झील इलाके में भारतीय जवानों ने मजबूत की पोजिशन, चीन की हर चाल को मात देने के लिए तैयार
लद्दाख में एलएसी को लेकर चीन औ भारत के बीच हालात तनावपूर्ण हो गए हैं. (PTI)

India China Faceoff: पूर्वी लद्दाख (East Ladakh) में पैंगोंग सो (Pagong Tso )झील इलाके में चीन की ‘उकसाने वाली कार्रवाई’ के कुछ दिनों बाद क्षेत्र में स्थिति संवेदनशील बनी रही, जबकि दोनों पक्षों के सेना कमांडरों ने तनाव घटाने के लिये एक और दौर की वार्ता की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 3, 2020, 7:57 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पूर्वी लद्दाख (East Ladakh) में यथा स्थिति में बदलाव करने को लेकर चीन की'उकसाने वाली कार्रवाई' को नाकाम करने के कुछ दिनों बाद भारत ने पैंगोंग सो (Pagong Tso) इलाके के दक्षिणी तट पर सामरिक रूप से महत्वपूर्ण कम से तीन पर्वत चोटियों पर अपनी उपस्थिति और मजबूत की है. सरकारी सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के भारतीय सीमा के अंदर पैंगोंग झील के उत्तरी तट पर भी एहतियाती उपायों के तहत सैनिकों की तैनाती में कुछ बदलाव किये गये हैं. इलाके में स्थिति संवेदनशील बनी हुई है. सूत्रों ने यह भी बताया कि तनाव घटाने के लिये दोनों पक्षों के सेना कमांडरों की बुधवार को हुई एक और दौर की वार्ता बेनतीजा रही. यह बातचीत करीब सात घंटे चली.

सूत्रों ने यह भी बताया कि सोमवार और मंगलवार को छह घंटे से अधिक समय तक इसी तरह की वार्ता हुई, लेकिन कोई'ठोस नतीजा' नहीं निकला. उन्होंने बताया कि भारत ने पूर्वी लद्दाख में सामरिक रूप से महत्वपूर्ण कई पर्वत चोटियों और स्थानों पर उपस्थिति बढ़ा कर पिछले कुछ दिनों में रणनीतिक बढ़त हासिल की है. क्षेत्र में यथा स्थिति में बदलाव करने की चीन की नाकाम कोशिशों के मद्देनजर सैनिकों की तैनाती बढ़ाई गई है.

दोनों पक्षों के बीच पैंगोंग झील के उत्तरी तट पर हुआ था टकराव

आगे पढ़ें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज