• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • बॉर्डर पर सीधे बातचीत कर सकेंगे भारत-चीनी सेना के अधिकारी, उत्तरी सिक्किम में हॉटलाइन स्थापित

बॉर्डर पर सीधे बातचीत कर सकेंगे भारत-चीनी सेना के अधिकारी, उत्तरी सिक्किम में हॉटलाइन स्थापित

भारत और चीन के बीच पिछले साल से गतिरोध की स्थिति बनी हुई है. (सांकेतिक तस्वीर/ANI)

भारत और चीन के बीच पिछले साल से गतिरोध की स्थिति बनी हुई है. (सांकेतिक तस्वीर/ANI)

भारत और चीन के बीच यह छठवीं हॉटलाइन स्थापित की गई है. इससे पहले पूर्व लद्धाख में दो, सिक्किम में एक और एक अरुणाचल प्रदेश में दोनों देशों की सेनाओं के बीच हॉट लाइन स्थापित की गई है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ गतिरोध के बीच कोंगरा ला, उत्तरी सिक्किम में भारतीय सेना और तिब्बती स्वायत्त क्षेत्र के खंबा द्ज़ोंग में पीएलए के बीच एक हॉटलाइन स्थापित की गई है. इस हॉटलाइन को स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य दोनों देशों के बीच सीमाओं पर विश्वास और सौहार्दपूर्ण संबंधों की भावना को आगे बढ़ाना है. हॉटलाइन की स्थापना 1 अगस्त को पीएलए दिवस पर हुआ है.

    हॉटलाइन स्थापित होने के बाद अब दोनों देशों की सेनाओं के कमांडरों के पास बातचीत करने का एक आसान जरिया बन गया है. इसके उद्घाटन के असवर पर दोनों देशों की सेनाओं के ग्राउंड कमांडरों ने हिस्सा लिया और हॉटलाइन के माध्यम से मित्रता और सद्भाव के संदेश का आदान-प्रदान किया गया.

    दोनों देशों के बीच यह छठीं हॉटलाइन
    जानकारी के लिए बता दें कि भारत और चीन के बीच यह छठवीं हॉटलाइन स्थापित की गई है. इससे पहले पूर्व लद्धाख में दो, सिक्किम में एक और एक अरुणाचल प्रदेश में दोनों देशों की सेनाओं के बीच हॉट लाइन स्थापित की गई है.

    बता दें कि 9 घंटे तक चली इस वार्ता में पूर्वी लद्दाख में तनाव खत्म करने को लेकर दोनों देशों के सैन्य कमांडरों के बीच चर्चा हुई है. पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा यानी एलएसी के पास उभरे विवाद के बाद से भारत और चीन के सैनिकों में संघर्ष के कारण सीमा पर स्थिति काफी तनावपूर्ण है. इस तनाव को कम करने के लिए अब तक कई दौर की वार्ता हो चुकी है. जिसके बाद फिलहाल एलएसी के पास शांति तो है लेकिन तनाव कम नहीं हुआ है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज