लद्दाख में PM मोदी: पहले भी कई बार अपने कदमों से चौंका चुके हैं प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लद्दाख दौरे ने न सिर्फ सेनाओं का मनोबल ऊंचा किया है बल्कि विपक्षी दलों को भी हैरत में डाल दिया है.

नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अपनी राजनीति में 'सरप्राइज एलिमेंट' (Surprise Element) का इस्तेमाल करते रहे हैं. कई बार उनके कदम इतने औचक होते हैं कि उसे देखकर विपक्षी दल चारों खाने चित हो जाते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को एकाएक लद्दाख (Laddakh) पहुंचकर सभी को चौंका दिया. दरअसल गुरुवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) लद्दाख जाकर तैयारियों का जायजा लेने वाले थे लेकिन आखिरी समय में उनका दौरा रद्द कर दिया गया. गुरुवार को ही विदेश मंत्रालय की तरफ से चीन से शांति प्रक्रिया आगे बढ़ने की उम्मीद भी जाहिर की गई थी. लेकिन इन सबके बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लद्दाख दौरे ने न सिर्फ सेनाओं का मनोबल ऊंचा किया है बल्कि विपक्षी दलों को भी हैरत में डाल दिया है.

    जब नवाज शरीफ से मिलने पहुंचे थे पीएम मोदी
    पीएम के लद्दाख दौरे के बाद सोशल मीडिया प्रतिक्रियाओं से पटा पड़ा है. दरअसल 2014 में प्रधानमंत्री पद ग्रहण करने के बाद से ही नरेंद्र मोदी ऐसी कई औचक यात्राओं के जरिए चौंकाते रहे हैं. 25 दिसंबर 2015 को पीएम मोदी अचानक पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मिलने पहुंचे थे. इस खबर को अंतरराष्ट्रीय मीडिया में खूब सुर्खियां मिली थीं. तब पाकिस्तान के विदेश सचिव एजाज चौधरी ने संवाददाताओं से कहा था, 'भारत के प्रधानमंत्री की तरफ से यह सद्भावना का इजहार था.' उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने इसका स्वागत किया है.'

    जब अपने पुराने कुक को याद कर गले लगाया
    इसी तरह 2018 में हरियाणा में पीएम मोदी ने एक व्यक्ति ने फोन करके बुलाया. सामान्य सा दिखने वाला ये व्यक्ति जब पीएम मोदी से मिला तो उन्होंने उसको गले से लगा लिया. बाद में कई मीडिया हाउसेस ने संपर्क करने की कोशिश की तो पता चला कि उस व्यक्ति का नाम दीपक है और वो भाजपा प्रदेश कार्यालय में काम करने वाले कुक हैं. दरअसल नरेंद्र मोदी साल 1995 से 2000 तक हरियाणा के प्रदेश प्रभारी रहे थे. और इस दौरान दीपक ही उनके लिए खाना बनाता था. ऐसे में जब पीएम के तौर पर नरेंद्र मोदी हरियाणा पहुंचे तो उन्होंने दीपक को याद कर सबको चौंका दिया था.

    ये भी पढ़ें :- कोरोना संकट का असर! रेलवे ने सेफ्टी को छोड़ कैंसिल की सभी भर्तियां

    केदारनाथ की गुफा में पीएम मोदी
    इसी तरह लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ की एक गुफा में ध्यान लगाया था. पीएम मोदी के इस ध्यान ने दुनियाभर में सुर्खियां बटोरी थीं और केदारनाथ की ये स्पेशल गुफा चर्चा में आ गई थी. चर्चा इतनी कि केदारनाथ में ये गुफा अब स्पेशल टूरिज्म प्वाइंट बन गई है. इस गुफा कई महीने आगे बुकिंग तक उस समय फुल हो गई थी.

    सेना के साथ मनाते रहे हैं दीवाली
    इसके अलावा नरेंद्र मोदी संभवत: पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जो अपनी दीवाली सेना के साथ ही मनाते रहे हैं. जब वो प्रधानमंत्री बने और सेना के साथ दीवाली मनाई तो इसे लेकर खबरें बनी लेकिन ये सिलसिला आगे भी चलता रहा. ये सब महज कुछ घटनाएं हैं. दरअसल नरेंद्र मोदी अपनी राजनीति में 'सरप्राइज एलिमेंट' का इस्तेमाल करते रहे हैं. कई बार उनके कदम इतने औचक होते हैं कि उसे देखकर विपक्षी दल चारों खाने चित हो जाते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.