लद्दाख पहुंचते ही पीएम मोदी ने सबसे पहले नक्शे पर LAC के इलाके को समझा, देखें Video

सेना के अधिकारियों से बातचीत करते हुए पीएम मोदी

PM Modi in Leh: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत के साथ शुक्रवार को लेह पहुंचे. सूत्रों ने बताया कि मोदी सुबह करीब साढ़े नौ बजे लेह पहुंचे.

  • Share this:
    लेह. लद्दाख में भारत और चीन की सीमा पर तनाव बरकार (India China Standoff) है. दोनों देशों के बीतचीत का दौर लगातार चल रहा है. लेकिन अब तक इसका कोई ठोस नतीजा नहीं निकला है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो फिलहाल सीमा पर युद्ध जैसे हालात हैं. चीन अपनी जिंद पर अड़ा है. ऐसे में पीएम नरेद्र मोदी के लद्दाख दौरे (Pm Modi in Leh) को काफी अहम माना जा रहा है. पीएम सीमा पर सेना के अधिकारियों के साथ हालात का बारीकी से जाएजा ले रहे हैं. कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री सैनिकों का हौसला बढ़ाने के लिए सीमा पर पहुंचे हैं.

    51 सकेंड का वो वीडियो
    पीएम के लेह में पहुंचने का एक छोटा सा वीडियो जारी किया गया है. ये वीडियो सिर्फ 51 सकेंड का है. लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए इस वीडियो का एक-एक फ्रेम बेहद अहम है. पीएम मोदी सुबह सुबह एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर से नीमू पोस्ट पहुंचे. यहां सबसे पहले उन्होंने नक्शे पर चीन के साथ लगने वाली नियंत्रण रेखा (LAC) को समझा. वीडियो में आप देख सकते हैं कि सेना के अधिकारी पीएम को एक-एक चीज बारीकी से समझा रहे हैं.



    निमू की क्या है अहमियत
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत के साथ शुक्रवार को लेह पहुंचे. सूत्रों ने बताया कि मोदी सुबह करीब साढ़े नौ बजे लेह पहुंचे. इसके बाद वो निमू में पहुंच गए. ये एक फॉर्वार्ड इलाका है. यहां पीएम ने थलसेना, वायुसेना और आईटीबीपी के कर्मियों से बात की. सिंधु नदी के तट पर 11,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित निमू सबसे दुर्गम स्थानों में से एक है. ये जंस्कार पर्वत श्रृंखला से घिरा हुआ है.

    पिछले महीने हुई थी हिंसक झड़प
    यहां पीएम ने सेना के अधिकारियों से मुलाकात की. इसके अलावा वो जवानों से भी मिले. कहा जा रहा है कि पीएम ने यहां के ताजा हालात का जायजा लिया. पिछले महीने गलवान घाटी में हुए हिंसक झड़प में भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए थे. दावा किया जा रहा है कि इस झड़प में चीन के भी 45 से ज्यादा सैनिकों को मारा गया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.