Home /News /nation /

India-China Standoff: LAC पर बढ़े तनाव के बीच मॉस्को में चीनी विदेश मंत्री से मिलेंगे एस जयंशकर

India-China Standoff: LAC पर बढ़े तनाव के बीच मॉस्को में चीनी विदेश मंत्री से मिलेंगे एस जयंशकर

चीन से जारी तनाव के बीच मॉस्को में चीन के विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात करेंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर. (फाइल फोटो)

चीन से जारी तनाव के बीच मॉस्को में चीन के विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात करेंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर. (फाइल फोटो)

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) मॉस्को (Moscow) में चल रही शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) की बैठक में हिस्सा लेने आज रवाना हो रहे हैं. बताया जा रहा है चीन (China) के साथ चल रहे विवाद के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने चीनी समकक्ष वांग यी (wang yi) के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :
    नई दिल्ली. पूर्वी लद्दाख के पैंगोग त्सो झील के दक्षिणी छोर पर भारत (India) और चीन (China) के सैनिकों के बीच हुई गोलीबारी की घटना से दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है. सीमा पर जारी तनाव के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) मंगलवार को चार दिवसीय रूस (Russia) की यात्रा पर रवाना हो रहे हैं. विदेश मंत्री मॉस्को (Moscow) में चल रही शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) की बैठक में हिस्सा लेंगे. बताया जा रहा है चीन के साथ चल रहे विवाद के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने चीनी समकक्ष वांग यी (wang yi) के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

    मॉस्को पहुंचने से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ से तेहरान में मुलाकात करेंगे. मॉस्को यात्रा से पहले विदेश मंत्री ने चीन से जारी तनाव को लेकर कहा कि एलएसी पर स्थिति काफी गंभीर है. सीमा पर जानी तनाव को कम करने के लिए राजनीतिक स्तर पर गहराई से बात करने की जरूरत है. बता दें कि विदेश मंत्री की यात्रा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मॉस्को यात्रा के महज कुछ दिन बात हो रही है. राजनाथ सिंह ने चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंगही से करीब दो घंटे तक मुलाकात की थी. इस दौरान राजनाथ सिंह ने चीन के रक्षा मंत्री को साफ तौर पर कहा था कि सीम पर जिस तरह के हालात पैदा हुए है उसके चीनी सेना जिम्मेदार है.

    दोनों देशों के बीच चल रहे तनाव के बीच हुई इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कड़े शब्दों में कहा है कि पूर्वी लद्दाख में तनाव का एकमात्र कारण चीनी सैनिकों का आक्रामक रवैया है. राजनाथ सिंह ने चीन को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर ऐसे ही चलता रहा तो भारत अपनी संप्रभुता की रक्षा करने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार है. उन्होंने कहा​ कि चीन के सैनिकों ने सीमा पर बनी यथास्थिति को बदलने की कोशिश की. राजनाथ​ सिंह ने सीमा पर चीन की तरफ से बड़ी संख्या में फौजियों को भेजने का मुद्दा भी उठाया.

    इसे भी पढ़ें :- India-China Rift: राजनाथ सिंह से बात करने होटल तक पहुंच गए थे चीनी रक्षा मंत्री, 80 दिन में 3 बार मांगा समय- रिपोर्ट



    गुरुवार को चीनी विदेश मंत्री से बैठक की उम्मीद
    पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव के बीच दोनों देशों के विदेश मंत्री गुरुवार को बैठक कर सकते हैं. बता दें कि दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने 17 जून को सीमा पर जारी तनाव को लेकर बात की थी और इस दौरान पूरे मामले को जिम्मेदार तरीके से संभालने पर सहमति बनी थी.

    Tags: China, India-china face-off, India-China LAC dispute, India-China Rift, Indo-China Border Dispute, Ladakh, S Jaishankar

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर